इन 4 चीजों को दही में मिलाकर खाएंगे, तो मिलेंगे पेट से लेकर स्किन तक को फायदे

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे दही में कुछ ऐसी चीजों को मिलाकर खाने के बारे में जो आपकी हेल्थ को और फायदा पहुंचाएंगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो दही में जीरा पाउडर मिलाकर खाएं.

Dahi khane ke fayade : दही हम सभी को बहुत पसंद है. ठंडक देने वाला, आराम देने वाला, पौष्टिक और हल्का, ताजा और मलाईदार दही गर्मियों में खाने के लिए सबसे हेल्दी फूड है. इस सीजन में दही का नियमित सेवन पेट को ठंडा रखने में मदद करता है. यह हमारी हड्डियों के लिए भी अच्छा होता है. इसमें मौजूद कैल्शियम हमारे दांतों और नाखूनों को मजबूत बनाता है. नियमित रूप से दही खाने से हमारी मांसपेशियां ठीक से काम करती हैं. दही कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है. इसमें लैक्टोज, आयरन और फॉस्फोरस भी होता है. जो हमारे शरीर के जरूरी पोषक तत्वों में शामिल है. 

क्या आपके कमर में भी बनी रहती है दर्द, उठना बैठना हो गया मुश्किल, इन योगासन को करिए रूटीन में शामिल, 1 महीने में पेन से मिलेगी राहत

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे दही में कुछ ऐसी चीजों को मिलाकर खाने के बारे में जो आपकी हेल्थ को और फायदा पहुंचाएंगे. 

Advertisement

दही में इन 4 चीजों को मिलाकर खाएं

Photo Credit: iStock

दही और जीरा : अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो दही में जीरा पाउडर मिलाकर खाएं. इससे दो फायदे होंगे. पहला, दही स्वाद से भरपूर होगा और पाचन क्रिया को दुरुस्त करेगा. इतना ही नहीं, उल्टी, पेट दर्द और जी मिचलाने जैसी स्थितियों में भी दही खाना फायदेमंद होता है. जीरे के पाउडर का इस्तेमाल हम रायता बनाने में भी कर सकते हैं, जो हमारी सेहत के लिए अच्छा है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

दही के साथ काली मिर्च : वजन घटाने में दही कितना फायदेमंद है, यह तो सभी जानते हैं. अगर हमें कम समय में वजन कम करना है, तो हमें दही के साथ काली मिर्च पाउडर खाना चाहिए.

Advertisement

Photo Credit: iStock

दही और शहद : दही के साथ शहद एक बेहतरीन एंटीबायोटिक है. ऐसा कहा जाता है कि अल्सर की समस्या में दही और शहद एक बेहतरीन उपाय के रूप में काम करते हैं.

Advertisement

ड्राई फ्रूट्स के साथ दही : अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं और शरीर में दर्द रहता है, तो आपको दही के साथ ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाना चाहिए. इसके लिए एक कटोरी दही लें और उसमें काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश और अंजीर डालकर रोजाना खाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: गिरते पुलों पर Nitish सरकार की बड़ी कार्रवाई, Suspend कर दिए 11 Engineer
Topics mentioned in this article