वजन घटाने के लिए इन 4 सब्जियों का रस दिखाता है सबसे अच्छा असर, पीने पर सेहत भी रहती है अच्छी

Weight Loss Drinks: वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो यहां बताई कुछ सब्जियों का जूस पी सकते हैं. इनसे पेट की चर्बी भी हो जाती है कम. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
Vegetables Juices For Weight Loss: इन सब्जियों का रस वजन घटाने में दिखाता है असर. 

Weight Loss: ऐसे बहुत से लोग हैं जो वजन कम करना चाहते हैं लेकिन अक्सर ही यह समझने में दिक्कत होती है कि किस तरह अपनी व्यस्त जीवनशैली से समय निकालकर वजन पर ध्यान दें. जायज सी बात है कि डाइटिंग करना आसान नहीं है और रोजाना जिम के चक्कर लगाने का समय भी आमतौर पर नहीं मिलता है. ऐसे में कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिनका जूस (Vegetable Juice) पीने पर वजन कम हो सकता है. इन सब्जियों के जूस पीकर फैट बर्न (Fat Burn) होने में असर नजर आ सकता है. 

बालों पर इस तरह कर लिया तुलसी का इस्तेमाल, तो डैंड्रफ से लेकर हेयर फॉल तक की दिक्कत हो जाएगी दूर

वजन घटाने के लिए सब्जियों का जूस | Vegetable Juice For Weight Loss 

चुकुंदर का जूस 

खानपान में चुकुंदर के जूस को आसानी से शामिल किया जा सकता है, साथ ही वजन कम करने के लिए इसका जूस पीना और भी अच्छा असर दिखाता है. इस जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, खनिज और फाइबर अच्छी मात्रा में होते हैं जो वजन घटाने में असर दिखाते हैं. आप चुकुंदर और गाजर को मिलाकर भी जूस तैयार कर सकते हैं. 

लंबी और घनी लटें चाहती हैं तो विटामिन ई कैप्सूल का इस तरह कर लीजिए इस्तेमाल, लहराने लगेंगे घुटनों तक बाल 

पालक का जूस 

पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में बेहद फायदेमंद माना जाता है. पालक (Spinach) में फाइबर, फोलेट, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम की भी अच्छीखासी मात्रा होती है. बैली फैट कम करने के लिए रोजाना पालक का जूस पिया जा सकता है. इससे पाचन भी बेहतर होता है. 

गाजर का जूस 

वजन घटाने वाले जूस की गिनती में गाजर (Carrot) का नाम भी शामिल है. यह लो कैलोरी रूट वेजीटेबल है जिसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इससे पाचन दुरुस्त रहता है और वजन कम होता है सो अलग. 

Advertisement
पत्ता गोभी का जूस 

पत्तो गोभी हाई फाइबर सब्जी है. इसके सेवन से कई पेट संबंधी दिक्कतें दूर हो सकती हैं, जैसे पेट फूलना और अपच. अगर सीमित मात्रा में पत्ता गोभी का जूस बनाकर पिया जाए तो इससे वजन कम हो सकता है. इस जूस को पीने पर पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में अलग-अलग एनकाउंटर में दो सैनिक शहीद, 4 आतंकवादी भी ढेर
Topics mentioned in this article