कब्ज और पेट की बहुत सी दिक्कतों को दूर कर देती हैं ये 4 ड्रिंक्स, पीने पर Constipation हो जाती है दूर 

Drinks For Constipation: ऐसे कई ड्रिंक्स हैं जो पेट के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं. इन ड्रिंक्स को पीने पर पेट की कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Constipation Home Remedies: पेट के लिए बेहद अच्छी हैं ये ड्रिंक्स. 

Healthy Drinks: पेट की दिक्कतें ऐसी होती हैं जिनके चलते उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है. अपच, कब्ज, पेट फूलना, पेट में दर्द, गैस और एसिडिटी और गैस ऐसी ही कुछ दिक्कतें हैं जिनसे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. जब मलत्याग करने में दिक्कत होती है तो उसे कब्ज (Constipation) कहा जाता है. कब्ज की दिक्कत में पेट में भारीपन महसूस होता है और सुबह पेट आसानी से खाली भी नहीं हो पाता है. ऐसे में कब्ज से छुटकारा दिलाने में यहां बताई कुछ ड्रिंक्स आपके बेहद काम आ सकती हैं. इन हेल्दी ड्रिंक्स को बनाना आसान है और इनका असर पेट की कई दिक्कतों को दूर करने में देखा जा सकता है. 

Advertisement

सुबह जल्दी उठने में होती है दिक्कत तो यहां बताए तरीके आ सकते हैं काम, मिनटों में खुल जाएगी नींद 

कब्ज से राहत दिलाने वाले ड्रिंक्स | Drinks For Constipation Relief 

नींबू पानी 

विटामिन सी और सिट्रिक एसिड से भरपूर नींबू पानी पीने पर कब्ज की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. नींबू पानी कब्ज ही नहीं बल्कि पेट में बन रही गैस से छुटकारा दिलाने में भी असरदार है. इससे शरीर में हाइड्रेशन भी बना रहता है. 

Advertisement

चुकंदर के छिलके फेंकने के बजाय इन 3 तरीकों से बना लीजिए फेस पैक, चेहरे पर गुलाबी निखार दिखने लगेगा 

Advertisement
कॉफी 

कब्ज से राहत दिलाने वाली ड्रिंक्स में कॉफी (Coffee) भी शामिल है. कॉफी के गुण पेट साफ करने में मदद करते हैं. इसे सुबह पिया जाए तो कब्ज से राहत मिल सकती है. इससे बाउल मूवमेंट्स भी बेहतर होते हैं. 

Advertisement
फलों का रस 

फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है. फाइबर से भरपूर फलों के जूस पीने पर कब्ज से छुटकारा मिल सकता है. फाइबर मल में भारीपन लाता है जिससे पेट आसानी से खाली होता है. 

Advertisement
घी और दूध 

रात के समय एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच भरकर घी (Milk And Ghee) मिलाकर पीने पर कब्ज की दिक्कत दूर होती है. यह दूध आंतों में चिकनाहट लाता है. इससे मलत्याग करते समय तकलीफ नहीं होती है. 

सेब का जूस 

सेब फाइबर से भरपूर होने के साथ-साथ विटामिन से भरपूर फल भी है. यह पाचन को बेहतर रखने के साथ ही पूरे शरीर की सेहत को दुरुस्त रखता है. कब्ज की दिक्कत में इस चलते सेब का जूस (Apple Juice) पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Meerut News: UP के मेरठ में पेड़ों को बचाने के लिए Chipko Movement शुरू | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article