गैस और एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए ये 3 योगासन कर सकते हैं आप, दिक्कत दूर हो जाएगी

Yoga To Relieve Gas: ऐसे कई योगासन हैं जो पेट की गैस और एसिडिटी को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. इन्हें रोजाना भी किया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Y

Yoga Poses: सेहत दुरुस्त रखने के लिए योगा की जाती है. ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक सेहत को अच्छा रखने के लिए भी योगा की जाती है. योगा करने पर मन-मस्तिष्क शांत रहता है और कमर, हाथ, पैरों और पीठ वगैरह से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए योगा की जा सकती है. देखा जाए तो ऐसे अनेक लोग हैं जो आयदिन पेट की दिक्कतों से परेशान रहते हैं. गैस, अपच, एसिडिटी (Acidity) और पेट का फूलना असमय ही हो जाता है. ऐसे में कुछ योगासन ऐसे हैं जिन्हें रोजाना किया जाए तो पेट की दिक्कतें कम होती हैं और जिस समय एसिडिटी और गैस (Gas) परेशान कर रहे हैं उस समय भी पेट से गैस निकालने और राहत पाने के लिए इन योगासन को किया जा सकता है. 

Cholesterol करना है कम तो आजमाकर देख लीजिए ये आयुर्वेदिक नुस्खे, हाई कॉलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा

एसिडिटी और गैस से राहत के लिए योगासन | Yoga Poses For Acidity And Gas Relief 

पश्चिमोत्तासन 

इस योगासन को करना आसान है. सबसे पहले मैट पर सीधे खड़े हो जाएं. इसके बाद अपने हाथों को सामने की तरफ लाएं, फिर पीठ मोड़ें और आगे झुककर हथेलियां पैर के पंजे पर रखें. शुरूआत में इस योगा को करना मुश्किल हो सकता है लेकिन धीरे-धीरे आप बेहतर हो सकेंगे. इस पोज को 4 से 5 सेकंड ही होल्ड करके रखें. 

चेहरा धोने के लिए फेस वॉश की जगह इन 4 चीजों का भी कर सकते हैं इस्तेमाल, त्वचा खिल जाती है 

Advertisement
हालासन 

पेट की गैस और एसिडिटी से राहत दिलाने के लिए हालासन (Halasana) किया जा सकता है. हालासन करने के लिए पीठ के बल मैट पर लेट जाएं. अपने दोनों हाथों को शरीर के बगल में रखें और दोनों पैरों को सिर के ऊपर से लेकर जाते हुए जमीन पर टिकाएं. इस आसन को करने पर पेट की दिक्कत ही दूर नहीं होती बल्कि बाहर निकला पेट अंदर जाने में भी मदद मिलती है और कमर के दर्द से राहत मिल सकती है. 

Advertisement
पवनमुक्तासन 

पेट की गैस आराम से निकल जाए इसके लिए पवनमुक्तासन (Pavanmuktasana) किया जा सकता है. इस आसन को करने के लिए पीठ के बल जमीन पर लेटें. सिर को आगे की तरफ लाते हुए अपने दोनों पैरों को घुटनों से मोड़ते हुए सिर तक लगाएं और हाथों को पैरों के आसपास लपेट लें. मुद्रा बनाए रखते हुए गहरी सांस लें. इस आसन से पेट की गैस बाहर निकलती है और आराम महसूस होने लगता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Iran Israel War: ईरान, Hezbollah, Hamas और Houthi...इजरायल की चुनौती | Watan Ke Rakhwale
Topics mentioned in this article