चेहरे से हट जाएंगी झुर्रियां, उम्र से कम आने लगेंगी नजर अगर रोजाना करेंगी ये 3 फेशियल एक्सरसाइज 

यहां ऐसी कुछ एक्सरसाइज दी गई हैं जो चेहरे को कई साल जवां बना सकती हैं. ये एक्सरसाइज झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत को भी दूर करने में असरदार होती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
जानिए कौनसी फेशियल एक्सरसाइज हैं चेहरे के लिए अच्छी. 

Facial Exercise: अक्सर यह सवाल मन में कौंधता है कि जिस तरह शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज की जाती है क्या उसी तरह चेहरे को जवां बनाए रखने के लिए फेशियल एक्सरसाइज की जा सकती है. असल में रोजाना अगर फेशियल एक्सरसाइज की जाए तो इससे मसल्स मजबूत होती हैं और अपर और लोअर गाल भरे-भरे दिखने लगते हैं और त्वचा ज्यादा जवां नजर आती है. वहीं, रोजाना की फेशियल एक्सरसाइज एजिंग साइंस (Aging Signs) को कम करने में भी असर दिखा सकती है. यहां ऐसी ही कुछ फेशियल एक्सरसाइज का जिक्र किया जा रहा है जो त्वचा को जवां और खूबसूरत बना रखने में असरदार हो सकती हैं. 

Advertisement

गर्मियों में कभी भी होने लगता है सिर में दर्द, तो इन 5 तरीकों से दूर कर सकते हैं यह दिक्कत 

जवां त्वचा के लिए फेशियल एक्सरसाइज | Facial Exercises For Younger Looking Skin 

चीक प्लम्पिंग - नाम से ही जाहिर है कि यह एक्सरसाइज करने पर गाल प्लंप होने लगते हैं और भरे-भरे दिखते हैं. एक्सरसाइज करने के लिए अपने होंठों को गोलाई में घुमाकर ओ की शेप (O Shape) बनाएं. एक्सरसाइज करने के दौरान गालों के ऊपरी हिस्से पर उंगली रखें और गालों को नीचे की तरफ खींचने की कोशिश करें. इस फेशियल एक्सरसाइज को 5 से 7 बार करें. इस एक्सरसाइज से गालों की मसल्स टोन होती हैं और त्वचा का ब्लड फ्लो भी बढ़ता है. 

Advertisement

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए ऐसे 3 बीज जो महिलाओं को जरूर करने चाहिए डाइट में शामिल, सेहत हमेशा रहती है अच्छी

Advertisement

हैप्पी चीक्स स्क्लपटिंग - इस एक्सरसाइज के लिए होठों को दांतों के बीच दबाएं और मुस्कुराएं. इससे गालों की मसल्स पर जोर पड़ता है. दांतों के बीच होंठ दबाकर मुस्कुराने के साथ-साथ दोनों होंठों के किनारे पर उंगली रखकर होंठों के किनारे ऊपर की तरफ खींचने की कोशिश करें. 20 मिनट इस पोज को होल्ड करके सामान्य हो जाएं. 

Advertisement

आइब्रो लिफ्टर - चेहरे को शेप में लाने और आइब्रो लिफ्ट करने के लिए आइब्रो लिफ्टर एक्सरसाइज (Eyebrow Lifter Exercise) की जा सकती है. दोनों आइब्रो के नीचे 3 उंगलियां रखें और आंखे खोलने की कोशिश करें लेकिन साथ ही आइब्रो को ऊपर की तरफ खींचे. इस एक्सरसाइज को करते हुए आईबॉल्स को ऊपर की तरफ लेकर जाएं. 20 सेकंड इस एक्सरसाइज को करने के बाद सामान्य हो जाएं. 

Advertisement

किस-मिस - चेहरे को सीधा रखें और दोनों होंठों को सामने की तरफ मोड़कर किस (Kiss) जैसी शेप में लाएं. इस एक्सरसाइज से मुंह के आस-पास की त्वचा की मसल्स को मजबूत मिलती है और त्वचा में कसावट आती है. इससे त्वचा के लटकने की दिक्कत दूर होती है. 4 से 5 बार इस एक्सरसाइज को करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
New Army Chief: General Upendra Dwivedi और नौसेना प्रमुख में एक ख़ास समानता | NDTV India
Topics mentioned in this article