इन 10 तरीकों से अपने खानपान को पोषक तत्वों का खजाना बना सकते हैं आप, सेहत दुरुस्त रहने लगेगी

खानपान में किए गए छोटे-छोटे बदलाव भी सेहत पर बड़ा असर डालते हैं. यहां जानिए किस तरह अपने भोजन को और अधिक पौष्टिक बनाया जा सकता है जिससे सेहत अच्छी रहने लगे. 

Advertisement
Read Time: 4 mins

Healthy Foods: हमारी कोशिश अधिकतर यही होती है कि हम अपने खानपान में उन चीजों को शामिल करें जिनसे शरीर को भरपूर मात्रा में पौषक तत्व, खनिज और विटामिन आदि मिल सकें. इसके लिए हरी सब्जियों, फलों, सूखे मेवों और बीजों को डाइट का हिस्सा बनाया जाता है. इन फूड्स से शरीर को दुरुस्त रहने में मदद मिलती है और मोटापा संबंधी अलग-अलग स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें (Health Problems) अलग रहती हैं सो अलग. न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन कथूरिया ने खानपान में पोषक तत्वों को बढ़ाने के ऐसे 10 तरीके बताए हैं जिनसे किसी भी डाइट को सुपर हेल्दी बनाया जा सकता है. इन चीजों को खानपान का हिस्सा बनाना भी बेहद आसान होता है. 

शीशे सी चमकती त्वचा चाहिए तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, पा लेंगी ग्लास स्किन 

खानपान को हेल्दी बनाने के 10 तरीके | 10 Ways to Make Your Diet Healthy 

चिया सीड्स करें शामिल - न्यूट्रिशनिस्ट सिमरन के अनुसार चिया सीड्स को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. चिया सीड्स (Chia Seeds) के सेवन से शरीर को हेल्दी फैट्स, प्रोटीन औ सेल-प्रोटेक्टिंग एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिल जाते हैं. 

Advertisement

नट बटर - नट बटर यानी सूखे मेवों से बनने वाले बटर में प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, फाइबर, विटामिन और फीटोकेमिकल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. 

Advertisement

मोरिंगा पाउडर - अपने खानपान में मोरिंगा पाउडर (Moringa Powder) को शामिल किया जा सकता है. मोरिंगा के पाउडर से शरीर को प्रोटीन और एसेंशियल अमीनो एसिड्स मिल जाते हैं जो एनर्जी प्रोडक्शन और मसल रिपेयर जैसे कई फायदे मिलते हैं. 

Advertisement
Advertisement

पकाने से पहले दाल भिगोना - पकाने से पहले दाल को भिगोने पर इन्हें पचाने में आसानी होती है और शरीर पोषक तत्वों को बेहतर तरह से सोख पाता है. इससे फाइटिक एसिड और टैनिंस भी हटते हैं जोकि पोषक तत्वों को सोखेने में अवरोध पैदा करते हैं और ब्लोटिंग की वजह बनते हैं. 

A2 घी खाएं - खानपान में आम घी के बजाय A2 घी शामिल किया जा सकता है. इस घी से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है, पाचन बेहतर होता है, वजन कंट्रोल में रहता है, अच्छा कॉलेस्ट्रोल बढ़ता है और गंदा कॉलेस्ट्रोल कम होता है. इस घी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है और यह ना सिर्फ सेहत बल्कि स्किन और बालों के लिए भी अच्छा होता है. 

सत्तू का पाउडर - खानपान में सत्तू का पाउडर (Sattu Powder) शामिल किया जा सकता है. सत्तू का पाउडर इनसोल्यूबल फाइबर से भरपूर होता है और इससे गट और आंतों में जमी गंदगी बाहर निकलती है, सूजन और एसिडिटी की दिक्कत से भी निजात मिलता है. सत्तू प्रोटीन का भी भरपूर स्त्रोत होता है. 

अंकूरित चीजें खाना - अंकूरित फूड्स की न्यूट्रिशनल वैल्यू ज्यादा होती है और इससे पाचन भी दुरुस्त रहता है. इन फूड्स से शरीर को एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, शरीर में ऑक्सीजन लेवल बूस्ट होता है जिससे शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है. 

आयरन और विटामिन सी से भरपूर फूड्स - आयरन और विटामिन सी से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करने पर शरीर को भरपूर आयरन मिलता है. 

भीगे बादाम - रातभर भिगोकर रखे गए बादाम खाने पर बादाम मुलायम हो जाते हैं और शरीर के लिए उन्हें ब्रेक डाउन करके पचाना आसान होता है. अच्छे से चबाकर बादाम खाए जाएं तो इससे पोषक तत्व भी बेहतर तरह से शरीर सोख पाता है. 

इंफ्यूस्ड वॉटर - अलग-अलग फ्लेवर्स को मिलाकर इंफ्यूस्ड वॉटर तैयार किया जाता है. इंफ्यूस्ड वॉटर से स्वाद के साथ-साथ शरीर को भरपूर हाइड्रेशन भी मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article