विज्ञापन
This Article is From May 09, 2022

आपसी प्यार को कम करती हैं मैरिड लाइफ की ये 10 गलतियां, आप भी करते हैं यही तो बेहतर है वक्त रहते संभल जाना 

Married Life Mistakes: शादीशुदा जीवन में व्यक्ति जाने-अनजाने ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो उनके रिश्ते को खोखला बनाती हैं. यह गलतियां आमतौर पर छोटी लगती हैं लेकिन इनका प्रभाव बड़ा होता है. 

आपसी प्यार को कम करती हैं मैरिड लाइफ की ये 10 गलतियां, आप भी करते हैं यही तो बेहतर है वक्त रहते संभल जाना 
Mistakes in Marriage: पति-पत्नी को ये गलतियां करने से बचना चाहिए.

Relationship: कहते हैं इंसान गलतियों का पुतला होता है, लेकिन कुछ गलतियां ऐसी होती हैं जो धीरे-धीरे आपके रिश्ते को कमजोर बनाने लगती हैं बिलकुल वैसे ही जैसे दीमक लकड़ी को खोखला करता है. आखिर में हाथ सिर्फ टूटे रिश्ते आते हैं और यह समझना मुश्किल हो जाता है कि आखिर आपसे गलती कहां और कैसे हो गई. शादीशुदा जीवन (Married Life) खासकर अपनी तरह की कई चुनौतियां साथ लाता है. यह सिर्फ आप दोनों को ही नहीं बल्कि आपके परिवार और बच्चों को भी प्रभावित करता है. आप अपनी बीती हुई जिंदगी, वर्तमान और भविष्य को देखते हुए किसी से शादी करते हैं तो फिर जाने-अनजाने वो गलतियां (Mistakes) क्यों करना जो आपके रिश्ते को तोड़ने वाली साबित होती हैं. 

शादीशुदा जीवन से जुड़ी गलतियां | Married Life Mistakes

1.  दूसरों का दखल

अक्सर शादीशुदा लोग (Married Couple) दूसरों को अपने रिलेशनशिप में घुसने का मौका दे देते हैं. चाहे आपका पक्का दोस्त हो या भाई-बहन, आपकी शादीशुदा जिंदगी में किसी बाहर वाले का दखल नहीं होना चाहिए.

2. एक-दूसरे पर गलतियां थोपना 

अपनी गलतियां ना मानकर सिर्फ सामने वाले पर दोषारोपण करने से रिश्ते मजबूत नहीं होते बल्कि खराब होते हैं. साथ ही, माफ करने का दिखावा भी आपको अपने पार्टनर की नजरों में गिराता है. 

3. अपनी इच्छाएं साझा ना करना 

किसी मौके के खत्म हो जाने के बाद आप अपने पति या पत्नी को यह नहीं कह सकते कि तुम्हें ऐसा करना चाहिए था या वैसा. आप जो चाहते हैं साफ कहना सीखें. 

4. शुरुआत में हर बात पर खुश होना 

यह शादीशुदा जीवन की एक बड़ी गलती है कि पार्टनर (Partner) शुरुआती दौर में हर बात पर खुश हो जाते हैं लेकिन आगे चलकर उनके पास कमियां गिनाने के सिवा कुछ नहीं बचता. जिन चीजों से आपको दिक्कत है उन्हें शुरुआत से ही अपने पार्टनर से डिस्कस करना सीखें. 

5. अपने पार्टनर को हल्के में लेना



माना आप दोनों शादीशुदा हैं इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने पार्टनर को स्पेशल फील कराना ही छोड़ दें. 

6. सम्मान की कमी 

आप चाहे पुरुष हों या महिला आपको अपने पार्टनर का सम्मान करना चाहिए. सम्मान शब्द कह देने से सम्मान नहीं होता बल्कि आपके हाव-भाव और आप उन्हें किस तरह ट्रीट कर रहे हैं उसमें आपका सम्मान दिखना चाहिए. 

7. अपने आप चीजें सोच लेना 

कई बार पति-पत्नी (Husband Wife) एकदूसरे से इसलिए लड़ने लगते हैं क्योंकि उन्होंने कुछ 'सोच' लिया. अपने आप कुछ भी सोच लेने से वो तथ्य नहीं बन जाता. आपको खुदसे तुक्का मारने की बजाय अपने पार्टनर से सवाल करना चाहिए. 

8. पैसों पर चर्चा ना करना 

कई बार पति-पत्नी पैसों को लेकर चर्चा नहीं करते जिसका असर उनके रिश्ते पर दिखने लगता है. आप अपने घर और पर्सनल खर्चों का हिसाब साथ नहीं करेंगे तो कहां कितना खर्च होना है या भविष्य में क्या करना है उसका तालमेल बिगड़ा ही रहेगा. 

9. परेशानियों को दबाना 

किसी दिक्कत को दबा देने से वो खत्म नहीं हो जाती. इससे आप दोनों के मन में हमेशा कुछ न कुछ उमड़ता ही रहेगा. 

10. एक-दूसरे को ना समझना 

पति-पत्नी एकदूसरे को नहीं समझेंगे तो उनके बीच कंफर्ट खत्म होता जाएगा जो आपको वक्त-बेवक्त महसूस होगा. यही आगे चलकर प्यार  कम होने की वजह बनता है.

नोरा फतेही और पूजा हेगड़े एयरपोर्ट पर हुईं स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ठंड में इम्यून सिस्टम हो जाता है कमजोर, इसलिए विंटर शुरू होने से पहले डाइट में इन चीजों कर लीजिए एड
आपसी प्यार को कम करती हैं मैरिड लाइफ की ये 10 गलतियां, आप भी करते हैं यही तो बेहतर है वक्त रहते संभल जाना 
30 की उम्र में ही स्किन नजर आने लगी है बूढ़ी, इन 5 नैचुरल तरीकों से हटाएं चेहरे से झुर्रियां
Next Article
30 की उम्र में ही स्किन नजर आने लगी है बूढ़ी, इन 5 नैचुरल तरीकों से हटाएं चेहरे से झुर्रियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com