चैंपियन्स ट्रॉफी के प्रति सजग BCCI, विराट कोहली जैसे टीम इंडिया के सितारों को लेकर नहीं लेना चाहता रिस्क!

चैंपियन्स ट्रॉफी के प्रति सजग BCCI, विराट कोहली जैसे टीम इंडिया के सितारों को लेकर नहीं लेना चाहता रिस्क!

विराट कोहली को रांची टेस्ट के दौरान कंधे में चोट लग गई थी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

वैसे बीसीसीआई के लिए इंडियन प्रीमियर लीग एक अहम टूर्नामेंट है, क्योंकि इससे उसको अच्छी खासी कमाई होती है, लेकिन इस बार कई चोटिल खिलाड़ियों की वजह से इसकी चमक फीकी पड़ती दिख रही है. फिर भी बोर्ड भारतीय कप्तान विराट कोहली जैसे भारतीय सितारों को लेकर कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है और उनको पूरी तरह फिट होने पर ही खेलने के लिए कहेगा. ऐसा जून में होनी वाली आईसीसी चैंपियन्स ट्रॉफी को देखते हुए किया जा रहा है, क्योंकि यह टूर्नामेंट वर्ल्ड कप के बराबर ही माना जाता है. यदि टीम इंडिया के मुख्य खिलाड़ियों की चोट आईपीएल के दौरान गहरी हो जाती है, तो टीम के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है और ट्रॉफी जीतने की उसकी दावेदारी कमजोर पड़ जाएगी. गौरतलब है कि टीम इंडिया ने एमएस धोनी की कप्तानी में साल 2013 में यह ट्रॉफी जीती थी. तब से यह टूर्नामेंट नहीं हुआ है.

बोर्ड ने विराट कोहली को फिलहाल आईपीएल-10 से दूर रखने का फैला किया है. बोर्ड की मानें तो उनकी उपलब्धता के बारे में इस महीने के दूसरे हफ्ते में ही पता चला पाएगा, क्योंकि वह अपने चोटिल कंधे के रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं. विराट के अलावा तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी रेस्ट की सलाह दी गई है. उमेश इन दिनों फॉर्म में चल रहे हैं और इंग्लैंड की स्विंग गेंदबाजी के अनुकूल परिस्थितियों में उनकी भूमिका अहम होगी.

बीसीसीआई ने कहा, ‘भारतीय कप्तान दाएं कंधे में लगी चोट के बाद रिहैबिलिटेशन से गुजरेंगे. उनका परीक्षण अप्रैल के दूसरे हफ्ते में किया जाएगा जिससे कि आईपीएल 2017 में खेलने के लिए वापसी की वास्तविक तारीख तय की जा सके.’

माना जा रहा है कि बोर्ड ने यह कदम भारत में व्यस्त घरेलू सत्र के बाद जून में इंग्लैंड में होने वाली चैंपियन्स ट्रॉफी के दौरान पूरी टीम को फिट रखने के उद्देश्य से उठाया है. टीम के कुछ खिलाड़ी अनफिट हैं, तो कुछ को आराम की जरूरत है.

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन स्पोर्ट्स हर्निया के कारण पूरे आईपीएल में नहीं खेल पाएंगे, जबकि बल्लेबाज मुरली विजय और लोकेश राहुल भी कंधे की सर्जरी की संभावना के कारण लगभग बाहर हो गए हैं.

बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने कहा है कि अश्विन पूरे आईपीएल में हिस्सा नहीं ले पाएंगे क्योंकि ग्रोइन के दर्द से उबरने के लिए उन्हें छह से आठ हफ्ते के रिहैबिलिटेशन की सलाह दी गई है. बीसीसीआई ने कहा, ‘ऑलराउंडर आर अश्विन ने ग्रोइन में दर्द की शिकायत की थी और उन्हें छह से आठ हफ्ते के रिहैबिलिटेशन की सलाह दी गई है और इसलिए वह आगामी आईपीएल सत्र के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे.’

राहुल और विजय के संदर्भ में बीसीसीआई ने कहा, ‘लोकेश राहुल को अपने बाएं कंधे की सर्जरी करानी पड़ सकती है और शायद वह आईपीएल 2017 सत्र के लिए उपलब्ध नहीं हों क्योंकि इस दौरान उन्हें रिहैबिलिटेशन से गुजरना पड़ सकता है.’
 कोलकाता नाइट राइडर्स के तेज गेंदबाज उमेश यादव और गुजरात लायंस के रवींद्र जडेजा को भी तरोताजा होने के लिए कुछ समय दिया गया है और वह शायद अपनी फ्रेंचाइजियों के शुरुआती मैचों के लिए उपलब्ध न हों.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com