30 साल पहले स्पेस सेक्टर खोलते तो आज गूगल मैप नहीं देखते, हमारे युवा अपना बना चुके होते : अनुराग ठाकुर

मोदी सरकार ने युवाओं पर खास ध्यान दिया. उन्होंने निर्देश दिए कि युवाओं को स्टार्टअप में जो भी दिक्कतें आ रही हैं, उन्हें सॉल्व करना है. इसी के चलते भारत स्टार्टअप में एक बड़ी शक्ति बनकर उभरा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

देश में युवाओं की भूमिका को लेकर एनडीटीवी युवा कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने कहा कि भारत के युवाओं की क्षमताओं को वर्षों तक रोक कर रखा हुआ था. तीस साल पहले स्पेस सेक्टर खोल देते तो आज हम गूगल मैप नहीं देखते, हमारे युवा अपना बना चुके होते. आज भारत में इतनी संभावनाएं बनी है कि स्पेस सेक्टर में भी बड़ी ताकत बन रही है. अंतरिक्ष क्षेत्र में चंद्रयान बड़ी कामयाबी है अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत पहली कतार में है. स्पेस और एग्रीकल्चर में भी बहुत से स्टार्टअप खुल रहे हैं.  मोदी सरकार ने युवाओं पर खास ध्यान दिया. उन्होंने निर्देश दिए कि युवाओं को स्टार्टअप में जो भी दिक्कतें आ रही हैं उन्हें सॉल्व करना है. इसी के चलते भारत स्टार्टअप में एक बड़ी शक्ति बनकर उभरा है. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप है. उन्होंने कहा कि युवा का मतलब है पैशन और डेवलपमेंट.

पीएम मोदी बेहद सख्त बॉस, हमेशा काम को तरजीह दी

पीएम मोदी को लेकर अनुराग ठाकुर ने कहा कि पीएम मोदी बेहद सख्त बॉस हैं. मेरे बॉस ने हमेशा काम को तरजीह दी. 23 साल से पीएम मोदी ने कोई ऑफ नहीं लिया है. 

युवा का मतलब सिर्फ उम्र ही है क्या- अनुराग

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि युवा का मतलब सिर्फ उम्र है क्या? जब मैं पीएम मोदी की ओर देखता हूं कि चाहे 1200 फीट की हाइट में केदारनाथ पर तपस्या या साधना में बैठे हों, या तेजस जैसे फाइटर जेट को हवा में उड़ा रहे हों या फिर समुद्र में स्कूबा डाइविंग हो. उन्होंने राम मंदिर के लिए 11 दिन का अनुष्ठान बिना अन्न का दाना लिए किया या फिर नौ दिन नवरात्रि में बिना कुछ अन्न ग्रहण किए विदेश यात्रा से लेकर स्वदेश में काम कर रहे हों. युवा तो आपकी सोच में हैं, आपके काम में है.

Advertisement

 पढ़ें-  "साथ चुनाव कराए जाएं तो 2047 से पहले ही भारत विकसित राष्ट्र होगा" : अनुराग ठाकुर ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का किया समर्थन

मोदी सरकार ने 12 महीने में 10 लाख सरकारी नौकरियां दीं

युवाओं को रोजगार के मुद्दे पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि 12 महीने में 10 लाख नौकरियां दी गई. ईपीएफओ के अकाउंट देखिए 6 करोड़ 40 लाख नए रजिस्ट्रेशन हुए हैं. ईश्रम कार्ड 29 करोड़ मिले हैं. कोविड के समय कहा जा रहा था कि एमएसएमई सेक्टर खत्म हो जाएगा लेकिन सरकार के प्रयासों से और मजबूत हुआ. मोदी सरकार ने 34 करोड़ मुद्रा लोन दिए (बिना घर जमीन गिरवी रखे लोन देना), जिसमें ये भी 65 प्रतिशत से ज्यादा महिलाओं को मिले. 

Advertisement

Topics mentioned in this article