भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव 4 जुलाई को होगा : सूत्र

चुनाव के लिए जम्मू कश्मीर हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश महेश कुमार मित्तल को रिटर्निंग ऑफिसर बनाया गया है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

पहलवानों द्वारा कुश्ती महासंघ पर लगाए गए गंभीर आरोपों के बाद WFI के अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव को लेकर ओलंपिक संघ ने तिथि का ऐलान कर दिया है. 4 जुलाई को इसके चुनाव होंगे. जानकारी के अनुसार चार जुलाई को औपचारिक रूप से ब्रजभूषण शरण सिंह का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा. वे पिछले 12 साल से लगातार अध्यक्ष हैं. उन्होंने चार-चार साल के तीन कार्यकाल पूरे किए हैं.

बताते चलें कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने 45 दिनों के भीतर चुनाव कराने के लिए कहा था चुनाव नहीं होने के हालत में संघ को निलंबित करने की चेतावनी दी गई थी. हाल ही में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक से मुलाकात के बाद कहा था कि 30 जून तक भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव करा लिया जाएगा. जिसके बाद अटकले लगाई जा रही थी कि जल्द ही चुनाव की तिथि का ऐलान कर दिया जाएगा. 

बृजभूषण शरण सिंह पर पहलवानों ने लगाया था आरोप

18 जनवरी को जंतर-मंतर पर विनेश फोगाट, साक्षी मलिक के साथ बजरंग पूनिया ने धरना शुरू किया था. पहलवानों ने आरोप लगाया था कि WFI के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह ने महिला पहलवानों का यौन शोषण किया है. 21 जनवरी को विवाद बढ़ने के बाद केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों से मुलाकात कर कमेटी बनाई थी, लेकिन कमेटी की रिपोर्ट अब तक सार्वजनिक नहीं हुई है. 

अच्छे लोगों को WFI में लाया जाए : बजरंग पुनिया

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ हुई मुलाकात के बाद पहलवान बजरंग पुनिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि WFI के अध्यक्ष के मुद्दे पर हमारी मांग है कि महिला हो या पुरूष लेकिन अध्यक्ष अच्छे लोगों को अध्यक्ष बनाया जाए.  साथ ही उन्होंने कहा था कि 28 मई को जो मुकदमा हमारे लोगों के विरोध में दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया था उसे सरकार ने वापस लेने का वादा किया है.

ये भी पढ़ें-

Featured Video Of The Day
PM Modi की भाषण के दौरान विपक्ष के हंगामे पर केंद्रीय मंत्री Chirag Paswan से बातचीत
Topics mentioned in this article