अमित शाह ने राजनाथ सिंह के बाद क्यों ली सांसद पद की शपथ, जानें किसने ली सबसे पहले शपथ

पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ लेने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शपथ ली.इसी क्रम में मंत्रिमंडल के बाकी के सदस्यों की पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी. केंद्रीय मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री के बाद रक्षा मंत्री का पद आता है. इसलिए ही राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी के बाद शपथ ली.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो गया है.सबसे पहले सदन में राष्ट्रगान का गायन हुआ. इसके बाद पिछले सदन के दिवंगत सदस्यों को नए सदन के सदस्यों ने श्रद्धांजलि दी. इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली.उन्हें प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने शपथ दिलाई. पीएम मोदी के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शपथ ली. आइए जानते हैं कि सदन में शपथ किस क्रम में दिलाई जाती है. 

पीएम मोदी के बाद किसने ली शपथ

पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ लेने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शपथ ली.इसी क्रम में मंत्रिमंडल के बाकी के सदस्यों की पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी. केंद्रीय मंत्रिमंडल में प्रधानमंत्री के बाद रक्षा मंत्री का पद आता है. इसलिए ही राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी के बाद शपथ ली. राजनाथ सिंह के बाद अमित शाह ने शपथ ली. 

Advertisement

मंत्रिमंडल के शपथ लेने के बाद अल्फाबेटिकल ऑर्डर में राज्यों के सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. इस वजह से पश्चिम बंगाल के सांसद सबसे अंत में शपथ लेंगे.

किस गठबंधन के पास कितनी सीटें हैं

इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृ्त्व वाले एनडीए ने 293 सीटें जीती हैं.इनमें से 240 सीटें अकेले बीजेपी के पास हैं. वहीं विपक्षी इंडिया गंठबंधन ने 34 सीटें जीती हैं. विपक्ष में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है. उसके पास 99 सीटें हैं. 

18वीं लोकसभा के स्पीकर का चुनाव 26 जून को कराया जाएगा. इसके बाद प्रधानमंत्री अपने मंत्रिमंडल का सदन से परिचय कराएंगे. राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे. वहीं 28 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा और उस पर बहस शुरू होगी.पीएम मोदी दो-तीन जुलाई को बहस का जवाब दे सकते हैं. 

ये भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी ने आपातकाल को देश पर काला धब्बा बताया, ऐसी हिम्मत फिर कोई नहीं कर पाएगा

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Reasi Bus Attack: NIA ने Rajouri में 5 जगहों पर ली तलाशी, जब्‍त सामग्रियों की शुरू की जांच
Topics mentioned in this article