सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा कौन हैं? जो सीएम नीतीश की कैबिनेट में बनेंगे डिप्टी सीएम

Bihar News: विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सम्राट चौधरी ने कहा, "बीजेपी ने मेरे जीवन के लिए एक ऐतिहासिक कार्य किया है. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा जी का शुक्रिया अदा करता हूं".

Advertisement
Read Time: 23 mins

सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा बिहार के डिप्टी सीएम बनेंगे.

पटना:

Who Is Samrat Chaudhary and Vijay Sinha: बीजेपी की बिहार इकाई के अध्यक्ष सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता चुना गया है. जबकि विजय सिन्हा को उपनेता चुना गया है. सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा आज बिहार के डिप्टी सीएम पद की शपथ भी लेने वाले हैं. सम्राट चौधरी को पिछले साल ही बीजेपी ने बिहार का प्रदेश अध्यक्ष बनाया था. सम्राट चौधरी कुशवाहा समाज से आते हैं. उनका जन्म 16 नवंबर 1968 को मुंगेर के लखनपुर गांव में हुआ था. सम्राट चौधरी शकुनी चौधरी के पुत्र हैं. शकुनी चौधरी समता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं.  प्रदेश अध्यक्ष बनने से पहले सम्राट चौधरी बिहार विधानपरिषद में नेता प्रतिपक्ष थे.

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सम्राट चौधरी ने कहा, "बीजेपी ने मेरे जीवन के लिए एक ऐतिहासिक कार्य किया है. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा जी का शुक्रिया अदा करता हूं. ये मेरे लिए भावुक क्षण है... मुझे सरकार में काम करने के लिए विधानमंडल दल के नेता के तौर पर चयन किया गया है.  बिहार के विकास के और लालू प्रसाद के आतंक को समाप्त करने के लिए हमें जब नीतीश जी का प्रस्ताव मिला, तो हमने समर्थन करने का निर्णय लिया."

कौन हैं विजय सिन्हा

भूमिहार समुदाय से आने वाले विजय सिन्हा बीजेपी के जाने माने नेता हैं. महागठबंधन से पहले बिहार में जब NDA की सरकार थी तो उस दौरान  विजय सिन्हा को बिहार विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया था. नीतीश कुमार के NDA से गठबंधन तोड़ने के बाद  विजय सिन्हा को विधानसभा अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा था.

Advertisement

बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेन्द्र वी आर्लेकर को रविवार सुबह अपना इस्तीफा सौंप दिया.
अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल ने कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नयी सरकार के गठन तक उन्हें कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा है.

Advertisement

राज्यपाल को इस्तीफा सौंपकर राजभवन से लौटने के बाद नीतीश ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैंने आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.'' उन्होंने कहा कि वह ‘महागठबंधन' से अलग होकर नया गठबंधन बनाएंगे.

Advertisement

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने यह फैसला क्यों किया, नीतीश ने कहा, ‘‘अपनी पार्टी के लोगों से मिल रही राय के अनुसार मैंने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया.''

Advertisement

ये भी पढ़ें- बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा आज जाएंगे पटना, नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण में होंगे शामिल - सूत्र

Topics mentioned in this article