कौन हैं ललन सिंह? जिन्हें मोदी कैबिनेट में मिली है जगह

मोदी 3.0 में कुल 72 मंत्रियों को शामिल किया गया है. सहयोगी दलों के खाते में आधा दर्जन मंत्रालय आए हैं. जेडीयू के कोटे से 2 मंत्री बनाए गए हैं, जिसमें ललन सिंह का नाम भी है..

Advertisement
Read Time: 2 mins

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को शाम 7.15 बजे तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. उसने 72 सदस्यीय मंत्रिमंडल में साथी दलों के एक दर्जन मंत्री भी शामिल हैं. जनता दल के पूर्व अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह को मोदी 3.0 सरकार में शामिल किया गया है. उन्हें  कैबिनेट मंत्री की बर्थ मिली है. जेडीयू के कोटे से दूसरा नाम राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर का रहा. बिहार की कुल 40 लोकसभा सीट में से 30 सीट इस बार भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने जीती हैं. जिससें से 12 सीट जेडीयू के खाते में आई है.

कौन हैं ललन सिंह (Lalan Singh Biography)

ललन सिंह का जन्म 24, जनवरी, 1955 को बिहार के पटना में हुआ था. ललन सिंह कॉलेज छात्र संघ के महासचिव थे और 1974 में जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व वाले आंदोलनों में इन्होंने हिस्सा लिया था.

31 जुलाई, 2021 से 29 दिसंबर 2023 तक जेडीयू के राष्ट्रीय पार्टी अध्यक्ष के तौर पर उन्होंने अपनी सेवाएं दी हैं. इस बार जेडीयू की टिकट से ललन सिंह ने मुंगेर सीट पर लोकसभा चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की. मुंगेर से मौजूदा सांसद एवं जेडीयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह का मुकाबला राजद उम्मीदवार कुमारी अनीता से था .

Advertisement

ये भी पढ़ें- कौन हैं अनुप्रिया पटेल, जो मोदी 3.0 में बनने जा रही हैं कैबिनेट मंत्री