"अगर किंगमेकर हैं तो अब..": एनडीए में नीतीश कुमार की भूमिका पर तेजस्वी यादव

बुधवार को, दिल्ली जाने वाली फ्लाइट में तेजस्वी यादव यादव बिहार के सीएम नीतीश कुमार के ठीक पीछे बैठे थे. उनकी ये तस्वीर सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुईं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
एक ही फ्लाइट में दिल्ली पहुंचे थे तेजस्वी-नीतीश

लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद अब नई सरकार के गठन की तैयारी जारी है. कल एनडीए की बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा भी हो चुकी है. नई सरकार के गठन में बिहार सीएम नीतीश कुमार की अहम भूमिका माना जी रही है. अब इसी पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बिहार का विशेष दर्जा सुनिश्चित करने की कोशिश करनी चाहिए. बुधवार को, दिल्ली जाने वाली फ्लाइट में तेजस्वी यादव यादव बिहार के सीएम नीतीश कुमार के ठीक पीछे बैठे थे. उनकी ये तस्वीर सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुईं.

Advertisement

तेजस्वी को नीतीश कुमार से क्या उम्मीद

 नई सरकार के गठन में नीतीश कुमार को किंग मेकर के तौर पर देखा जा रहा है. तेजस्वी ने कहा कि एनडीए के पास संख्या है, लेकिन हम चाहते हैं कि जो सरकार बनेगी वह बिहार का ख्याल रखे और सुनिश्चित करे कि राज्य को विशेष दर्जा मिले. अगर नीतीश कुमार किंगमेकर हैं तो यह उनके लिए अच्छा मौका है और उन्हें सुनिश्चित करना चाहिए कि बिहार को विशेष दर्जा मिले और पूरे देश में जाति आधारित जनगणना हो.

तेजस्वी ने कहा कि पहली बार पीएम मोदी का जादू खत्म हो गया और वह सरकार बनाने के लिए एनडीए सहयोगियों पर निर्भर होंगे.

फ्लाइट में नीतीश और तेजस्वी के बीच हुईं ये बातचीत

सोशल मीडिया पर नीतीश कुमार के साथ तेजस्वी की जिस तस्वीर ने सुर्खियां बटोरी, उसमें दोनों एक-दूसरे की तरफ मुस्कुराते नजर आ रहे हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस फोटो के बारे में बात करते हुए तेजस्वी ने कहा कि हमने एक-दूसरे का अभिवादन किया, मुझे उनके पीछे की सीट अलॉट की गई थी,  जहां उन्होंने मुझे देखा और मुझे अपने साथ बैठने के लिए बुलाया." 

नीतीश-तेजस्वी एक ही फ्लाइट में पहुंचे दिल्ली

लोकसभा चुनाव के नतीजों में इस बार बीजेपी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला, जिसके बाद बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए की दिल्ली में बैठक हुईं. जिसमें हिस्सा लेने के लिए बिहार सीएम दिल्ली पहुंचे. वहीं बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव इंडिया गठबंधन की बैठक में शिरकत के लिए दिल्ली पहुंचे थे. दिल्ली पहुंचने के लिए दोनों नेता एक ही फ्लाइट में एक साथ सवार थे.

Advertisement

चुनाव नतीजों में एनडीए को स्पष्ट बहुमत

भारत के चुनाव आयोग द्वारा घोषित परिणामों के अनुसार, बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने 543 सदस्यीय संसद में 294 सीटें हासिल कीं. जो कि बहुमत के आंकड़े 272 से 22 अधिक है. जबकि इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें जीतीं, जो कि बहुमत के आंकड़े से सीटों से कम है. यही वजह है कि टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू के नीतीश कुमार नई सरकार के गठन में तुरुप के इक्के के तौर पर देखा जा रहा है. बीजेपी को भले ही चुनाव में बहुमत ना मिला हो लेकिन उनके अगुवाई वाले एनडीए को स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है. इसलिए अब नई सरकार के गठन की तैयारियां शुरू हो चुकी है.

Advertisement

 

ये भी पढ़ें : नीतीश, चंद्रबाबू और कुमारस्वामी, BJP से क्या मांग रहे 3 दोस्त?

Featured Video Of The Day
Delhi Tax Revenue: दिल्ली सरकार के लिए अच्छी ख़बर, Tax बढ़ाए बिना ही आय में हुआ इज़ाफ़ा | Kejriwal
Topics mentioned in this article