US कांग्रेस में दिखा था मोदी मैजिक, पढ़ें 2016 में दिया गया PM Modi का खास भाषण

8 जून 2016 को यूएस कांग्रेस के ज्वॉइंट सेशन में नरेंद्र मोदी की स्पीच की जमकर तारीफ हुई. उनके भाषण पर कुल 64 बार तालियां बजाई गईं. 9 बार उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया.

Advertisement
Read Time: 16 mins
सात साल पहले अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने वाले मोदी पांचवें भारतीय प्रधानमंत्री थे.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने कार्यकाल के 9 साल में 8वीं बार अमेरिका जाने वाले हैं. ये उनका पहला राजकीय दौरा होगा. पीएम मोदी 21 जून से 24 जून तक अमेरिका में रहेंगे. इस दौरान मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के चीफ गेस्ट होंगे. अमेरिका ने ये सम्मान मोदी से पहले 2009 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को दिया था. 

अमेरिकी संसद की ओर से पीएम मोदी को ज्वॉइंट सेशन को संबोधित करने के लिए निमंत्रण दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जून को दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के ज्वॉइंट सेशन को संबोधित करेंगे. ऐसा करने वाले वे देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने 8 जून 2016 को अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था.

Advertisement

सात साल पहले अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने वाले मोदी पांचवें भारतीय प्रधानमंत्री थे. मोदी के अलावा मनमोहन सिंह (19 जुलाई 2005), अटल बिहारी वाजपेयी (14 सितंबर 2000), पीवी नरसिम्हा राव (18 मई 1994) और राजीव गांधी (13 जुलाई 1985) संयुक्त सत्र को संबोधित कर चुके हैं.

आइए जानते हैं पीएम मोदी ने 2016 में यूएस कांग्रेस में क्या दिया था भाषण:-

8 जून 2016 को यूएस कांग्रेस के ज्वॉइंट सेशन में नरेंद्र मोदी की स्पीच की जमकर तारीफ हुई. उनके भाषण पर कुल 64 बार तालियां बजाई गईं. 9 बार उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया. पीएम मोदी ने अपने भाषण में अमेरिका और भारत को दोस्त बताया. उन्होंने दोनों देशों के बीच न्यूक्लियर डील का जिक्र भी किया. न्यूक्लियर डील मनमोहन सिंह के कार्यकाल में हुई थी.

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि भारत के संविधान पर अमेरिका का असर पड़ा. उन्होंने संविधान निर्माता डॉ. भीमराव आंबेडकर का नाम लिया. उन्होंने कहा, ''दुनियाभर में इंसानियत कायम रखने के लिए भारत आजादी की हिफाजत करने वाले और बहादुरों को पैदा करने वाले इस मुल्क की कुर्बानियों की तारीफ करता है.''

इंडियन टैलेंट की तारीफ
पीएम मोदी ने अमेरिका में मौजूद भारतीय मूल के लोगों और उनके टैलेंट की तारीफ की. उन्होंने कहा, ''दोनों देशों को 30 लाख इंडियन-अमेरिकन जोड़ते हैं. आपके बेस्ट सीईओ, एस्ट्रोनॉट्स, साइंटिस्ट, डॉक्टर्स और यहां तक कि स्पेलिंग बी कॉम्पीटिशन में भी भारतीय शामिल हैं. वे आपकी मजबूती तो हैं ही. लेकिन वे प्राइड ऑफ इंडिया भी हैं.''

Advertisement

योग का किया जिक्र
पीएम मोदी ने अमेरिका में योग के प्रति बढ़ते क्रेज का जिक्र किया. उन्होंने कहा, ''भारत के हजारों साल पुराने योग को यूएस में 3 करोड़ लोग फॉलो करते हैं. अमेरिका के लोग कर्व बॉल थ्रो करने से ज्यादा योग के लिए अपने शरीर को मोड़ते हैं...और हमने अब तक योग पर इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट का दावा भी नहीं ठोंका है.''

एक कांग्रेस अमेरिका की, एक राज्यसभा भारत की
पीएम मोदी ने अपनी स्पीच में इशारों-इशारों में बताया कि राज्यसभा में कैसे एनडीए बहुमत में नहीं है कि उन्हें वहां सभी दलों की सुननी पड़ती है. मोदी ने कहा, ''मिस्टर स्पीकर! मुझे बताया गया है कि यहां कांग्रेस में वर्किंग सौहार्द्र तरीके से होती है. यह भी पता चला कि आप हर दल को मौके देते हैं. आप अकेले नहीं हैं. मैं भी समय-समय पर भारत की संसद में ऐसा करता हूं. ...खासतौर पर अपर हाउस (राज्यसभा) में. इस तरह हमारे-आपके तरीके एक जैसे हैं."

Advertisement

अमेरिकी सांसदों में लगी मोदी का ऑटोग्राफ लेने की होड़
शुरुआत में ही मोदी का अमेरिकी सांसदों ने जोरदार स्वागत किया. इसके बाद जैसे ही उन्होंने अपनी स्पीच खत्म की अमेरिकी सांसदों में उनका ऑटोग्राफ लेने की होड़ लग गई. 
 

Featured Video Of The Day
West Bengal में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई, TMC विधायक ने क्या कहा?
Topics mentioned in this article