VIDEO : ये कैसा अजब मौसम! धूल के गुबार में फंसी मुंबई, फ्लाइट्स पर भी असर

मुंबई में सीजन की ये पहली बारिश देखी गई है, बारिश से मुंबई और उसके आसपास के इलाके के निवासियों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम में अचानक बदलाव के कारण यातायात भी रुक गया.

Advertisement
Read Time: 4 mins
मुंबई (महाराष्ट्र):

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को मौसम ने अचानक करवट ली. धूल भरी आंधी के बाद बारिश भी शुरू हो गई. तेज हवा और आंधी से दिन में ही रात सा नजारा दिखने लगा. हर तरफ अंधेरा छा गया. तेज हवा के कारण चारों तरफ धूल का गुबार उड़ता दिखा. तेज आंधी और बारिश के कारण मुंबई हवाईअड्डे पर विमानों के परिचालन पर भी असर पड़ा है. मुंबई हवाई अड्डे के अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि अगली सूचना तक विमानों का परिचालन पूरी तरह से निलंबित कर दिया गया है.  

धूल भरी आंधी के बाद मुंबई में देखते ही देखते पूरा आसमान धूल से भर गया, जबकि थोड़ी देर पहले ही धूप खिली थी. इसके बाद कई इलाकों में बारिश होने लगी.

मौसम ने जारी की चेतावनी

मौसम ने भी चेतावनी जारी की है कि अगले 3-4 घंटों के दौरान पालघर और ठाणे जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाओं के साथ बिजली चमकने और मध्यम से तीव्र बारिश होने की संभावना है. बाहर निकलते समय सावधानी बरतें.

तेज हवा के बाद मरीन ड्राइव इलाक़े में धूल की आंधी उठी, फिर तेज बारिश भी शुरू हो गई. आंधी से नवी मुंबई के ऐरोली सेक्टर 5 में एक पेड़ भी गिरा है, हालांकि किसी के घायल होने की कोई सूचना नहीं है. 

आईएमडी ने पहले भी मुंबई के लिए 10 मई से मध्यम या गरज के साथ तेज बारिश की संभावना जताई थी.

Advertisement

हवा में रुकावट के कारण आती है आंधी
मौसम के जानकारों का कहना है कि मुंबई, पालघर, ठाणे, नवी मुंबई और अन्य हिस्सों में उठी आंधी हवा में रुकावट के कारण होता है. हवाएं विपरीत दिशाओं (उत्तर से दक्षिण और दक्षिण से उत्तर) से बह रही हैं. यही तूफान का कारण बन रहा है. ये उच्च तापमान के कारण नहीं है. अगले कुछ घंटों में तूफान शांत हो जाएगा.

मुंबई में सीजन की ये पहली बारिश देखी गई है, बारिश से मुंबई और उसके आसपास के इलाके के निवासियों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम में अचानक बदलाव के कारण यातायात रुक गया, तूफान के दौरान लोग जहां-तहां रुक गए.

देश के सबसे व्यस्त हवाईअड्डों में से एक मुंबई हवाईअड्डे पर भारी धूल भरी आंधी और बारिश के कारण लैंडिंग और टेकऑफ़ परिचालन को 30 मिनट के लिए निलंबित कर दिया गया है.

Advertisement

मेट्रो और लोकल ट्रेन सेवाएं भी बाधित
मुंबई और पड़ोसी महानगरीय इलाकों में मौसम बिगड़ने से मेट्रो और लोकल ट्रेन सेवाएं भी बाधित हो गईं. मेट्रो रेल के एक प्रवक्ता ने कहा कि तेज हवाओं के कारण बिजली के तार पर एक बैनर गिरने के बाद आरे और अंधेरी ईस्ट मेट्रो स्टेशनों के बीच मेट्रो सेवाएं निलंबित कर दी गईं.

मध्य रेलवे पर उपनगरीय सेवाएं प्रभावित
एक अधिकारी ने बताया कि तेज हवाओं के कारण ठाणे और मुलुंड स्टेशनों के बीच एक ओवरहेड उपकरण का खंभा झुक जाने से मध्य रेलवे पर उपनगरीय सेवाएं प्रभावित हुईं. मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता ने कहा, मेन लाइन पर उपनगरीय सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं.

Advertisement
जहां बेमौसम बारिश से चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिली, वहीं ठाणे जिले के कलवा और कुछ अन्य इलाकों में बिजली कटौती की सूचना मिली. इसके अलावा कुछ जगहों पर पेड़ गिरने की घटनाएं भी सामने आईं.

दादर, कुर्ला, माहिम, घाटकोपर, मुलुंड और विक्रोली के उपनगरों में तेज हवाओं के साथ बारिश देखी गई, जबकि दक्षिण मुंबई के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी हुई. ठाणे, अंबरनाथ, बदलापुर, कल्याण और उल्हासनगर जैसे उपग्रह शहरों में भी तेज़ हवाओं के साथ मध्यम बारिश हुई.

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: Naraina इलाके के Car Showroom में ताबड़तोड़ फायरिंग, CCTV Video आया सामने