देश के इन राज्‍यों में मानसून मेहरबान, IMD ने की भारी बारिश की भविष्‍यवाणी, जानिए आपके राज्‍य का हाल 

देश के कई इलाकों में जमकर बारिश हो रही है. कई जगहों पर मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली :

देश के कई इलाकों पर मानसून (Monsoon) खासा मेहरबान है और इसके कारण कई राज्‍यों में जमकर बारिश हो रही है. हालांकि कई जगहों पर मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसने चिंता बढ़ा दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, आज उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश के साथ ही विदर्भ और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने अन्‍य राज्‍यों के लिए भी अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर 07, 10 और 11 जुलाई को भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. इसी के साथ ही 08, 10 और 11 जुलाई को उत्तराखंड, 08 तारीख को पंजाब, 07 और 11 जून को हरियाणा-चंडीगढ़, 08 और 09 जुलाई को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.  वहीं 07 से 11 जुलाई के दौरान मध्य प्रदेश और 07 से 09 जुलाई के दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश की आशंका जताई है. 

इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए अनुमान जताया है कि उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. वहीं इन 5 दिनों में हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है .साथ ही इस दौरान जम्मू-कश्मीर के  साा ही लद्दाख, पंजाब और पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. 

महाराष्‍ट्र में जमकर बारिश हो रही है. मध्‍य महाराष्‍ट्र में मौसम विभाग ने आज भी भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है. 

महाराष्ट्र के कल्याण और कसारा स्टेशन के मध्य भारी बारिश के चलते जलभराव के कारण लंबी दूरी की कई ट्रेन के मार्ग में परिवर्तन, कुछ ट्रेन के समय में बदलाव और कुछ ट्रेन के यात्रा मार्ग को छोटा कर दिया गया है. मध्य रेलवे (सीआर) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी हे. 

Advertisement

बारिश के कारण नदियांं उफान पर  

वहीं उत्तराखंड में भी जमकर बारिश हो रही है और नदियां उफान पर हैं. उत्तराखंड के मौसम विभाग ने बारिश के मद्देनजर अलर्ट जारी किया है.

नैनीताल और बागेश्वर में भारी बारिश की संभावना जताई है. साथ ही देहरादून, उधम सिंह नगर, पौड़ी, चमोली, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और चंपावत में भारी बारिश हो सकती है.  होने की संभावना है. रुद्रपुर- उधम सिंह नगर जिले के डीएम ने आज स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों की छुट्टी घोषित कर दी है. 

Advertisement

उप-हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 07 से 11 जुलाई के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. 

Advertisement

साथ ही असम और मेघालय में 08 और 09 जुलाई को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. 

वहीं नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. 
 

Advertisement

नेपाल में भी बारिश का कहर 

भारत के साथ ही नेपाल में भी जमकर बारिश हो रही है. मानसून की शुरुआत के बाद से पिछले चार सप्ताह में नेपाल में बारिश से संबंधित घटनाओं में कम से कम 62 लोगों की मौत हो गई और 90 अन्य घायल हो गए हैं. नेपाल के गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी है.

अधिकारियों ने बताया कि मानसून से संबंधित इन मौतों के मुख्य कारण भूस्खलन, बाढ़ और आकाशीय बिजली गिरना हैं. अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों में से 34 लोगों की मौत भूस्खलन से हुई, जबकि 28 लोग लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ में मारे गए. अधिकारियों ने बताया कि इसके अलावा इन प्राकृतिक आपदाओं के कारण सात लोग लापता बताए गए हैं. 

ये भी पढ़ें :

* उत्तराखंड में भारी बारिश के बीच आया 3.5 तीव्रता का भूकंप, नदियों में आई बाढ़
* असम में बाढ़ से स्थिति अब भी गंभीर, 58 लोगों की गई जान
* दरकते पहाड़, उफनती नदियां... उत्तराखंड में IMD के अलर्ट ने और बढ़ाई चिंता

Featured Video Of The Day
National Cricket League T10, 2024: David Malan ने तूफानी पारी खेल मचाया तहलका, Dallas Lone Star को Texas Gladiators से मिली 42 रनों से हार
Topics mentioned in this article