बाढ़ में डूबे UP के 15 जिले, राजस्थान-हिमाचल में रेड अलर्ट, जानिए 7 दिन कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम

हिमाचल प्रदेश में लैंडस्लाइड-बाढ़ के कारण हालात खराब हैं. शिमला-किन्नौर समेत 2 नेशनल हाईवे और 195 सड़कें लैंडस्लाइड के बाद से बंद हैं. इस बीच भारत के मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 7 दिनों के लिए मौसम का अपडेट दिया है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
1
नई दिल्ली:

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु समेत उत्तर भारत और दक्षिण भारत के राज्यों में मॉनसून की बारिश जारी है. यूपी में भारी बारिश के बाद 15 जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं. जबकि बिहार के कुछ हिस्सों में बाढ़ के हालात हैं. चेन्नई और बेंगलुरु में भारी बारिश ने लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर असर डाला है. हिमाचल में बारिश और लैंडस्लाइड के बाद तबाही मची है. यहां शिमला-किन्नौर समेत 2 नेशनल हाइवे और 195 सड़कें बंद हैं. 

इस बीच भारत के मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 7 दिनों के लिए मौसम का अपडेट दिया है. आइए जानते हैं अगले 7 दिन कहां-कहां होगी बारिश और आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम...

अगले 7 दिनों में कहां-कहां हो सकती है बारिश? 
- पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, उत्तर प्रदेश समेत पूर्वी भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले 7 दिन तक भारी बारिश के आसार हैं. जबकि राजस्थान, हरियाणा और नॉर्थईस्ट के ज्यादातर इलाकों में अगले 4 से 5 दिन तक तेज बारिश हो सकती है. केरल, तमिलनाडु, साउथ इंटीरियर कर्नाटक में अगले 5 दिन भारी से बहुत भारी बरसात होने की संभावना जताई गई है.

राजस्थान से लेकर हिमाचल तक बारिश ने मचाई तबाही, जानें किस राज्य में कैसे हालात

-पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम और मेघालय में भी बादल छाए रहेंगे. कर्नाटक, झारखंड, गुजरात क्षेत्र, पश्चिम राजस्थान, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में भी अगले 7 दिनों तक रूक-रूक कर बारिश के आसार जताई गए हैं.

-हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में 13-19 अगस्त के बीच छिटपुट से लेकर भारी बारिश का अनुमान है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश भी बादल छाए रहेंगे. 15-17 अगस्त के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों और 15-19 अगस्त के दौरान जम्मू संभाग में तेज बारिश का अनुमान जताया गया है. 13 से 16 अगस्त के बीच पश्चिमी राजस्थान और हरियाणा-चंडीगढ़ में तेज बारिश हो सकती है. 13 और 14 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में जमकर बारिश हो सकती है.

- मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा और गुजरात के कुछ क्षेत्रों में इस हफ्ते हल्की बारिश हो सकती है. जबकि विदर्भ, सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में भी गरज के साथ बारिश के आसार हैं. 13 से 16 अगस्त को मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र और छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश हो सकती है.

-13 से 15 अगस्त के बीच मेघालय, मणिपुर, असम, नगालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश के आसार हैं. जबकि बिहार, पश्चिम बंगाल में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, ओडिशा और बिहार के कुछ क्षेत्रों में 14 से 17 अगस्त तक बारिश का अनुमान जताया गया है.

बाढ़ बारिश से सब बेहालः दिल्ली, उत्तराखंड, राजस्थान... जानिए 6 राज्यों का क्या है हाल

-दक्षिण भारत की बात करें, तो साउथ इंटीरियर कर्नाटक, तमिलनाडु पुद्दुचेरी, कोस्टल आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना और कोस्टल व इंटीरियर कर्नाटक में इस हफ्ते बारिश के आसार हैं. 13, 16 और 17 अगस्त तक कोस्टल आंध्र प्रदेश, पुद्दुचेरी और कराईकल में भारी बारिश होने का अनुमान है. केरल में 16-17 अगस्त को और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में 14 से 18 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है.

24 घंटे में कहां कितनी हुई बारिश?
-IMD के मुताबिक, 12 अगस्त सुबह 8:30 बजे से 13 अगस्त सुबह 8:30 बजे तक ईस्ट राजस्थान के निवाई (टोंक जिला) में 16 सेंटीमीटर, महवा (दौसा) में 16 सेंटीमीटर, सांगनेर में 15 सेंटीमीटर, जयपुर में 9 सेंटीमीटर बारिश हुई.
- पूर्वी उत्तर प्रदेश के भानपुर (बस्ती जिले) में 16 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. अरुणाचल प्रदेश में भलुकपोंग में 10 सेंटीमीटर बारिश हुई. हिमाचल प्रदेश के नैना देवी में 10 सेंटीमीटर बारिश हुई.
-नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा की बात करें, तो अगरतला (त्रिपुरा की राजधानी) में 8 सेंटीमीटर बारिश हुई.

दिल्ली के इस खास इलाके में ही क्यों हो रही इतनी ज्यादा बारिश? मौसम का मूड समझिए

वेदर सिस्टम
IMD ने बताया कि मॉनसून ट्रफ अभी औसत समुद्र तल पर अपनी सामान्य स्थिति के करीब है. इसके सप्ताह के ज्यादातर दिनों में सामान्य के करीब ही रहने का अनुमान है. IMD के मुताबिक, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर-पूर्व राजस्थान और आसपास के क्षेत्र पर स्थित है. ये मध्य क्षोभमंडल तक फैला हुआ है. वहीं, एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण-पूर्व पाकिस्तान और निचले क्षोभमंडल स्तर पर निकटवर्ती राजस्थान पर स्थित है. दक्षिण बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्र पर एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन मध्य तक फैला हुआ है.

अब जानिए आपके शहर के मौसम का हाल:-

उत्तर प्रदेश: यूपी में बारिश के बाद गंगा और यमुना उफान पर हैं. 15 जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं. वाराणसी में 65 घाट गंगा में डूबे हैं, जहां NDRF तैनात है. राज्य में इस मॉनसून सीजन में 33 जिलों में बाढ़ आ चुकी है. इसमें कुल 17 लोगों की मौत हुई है. उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में IMD ने 13 से 18 अगस्त तक तेज बारिश होने की संभावना है. 

Advertisement

हिमाचल प्रदेश: हिमाचल प्रदेश में लैंडस्लाइड-बाढ़ के कारण हालात खराब हैं. शिमला-किन्नौर समेत 2 नेशनल हाईवे और 195 सड़कें लैंडस्लाइड के बाद से बंद हैं. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में 27 जून से 12 अगस्त के बीच बारिश से जुड़ी घटनाओं में 110 लोग मारे गए हैं. IMD ने 14 अगस्त से 18 अगस्त तक 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

देश के कई राज्यों में जारी है बारिश का कहर, भूस्‍खलन और बाढ़ से जिंदगी अस्‍त-व्‍यस्‍त

राजस्थान: यहां भी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. मौसम विभाग ने बताया कि भारी बारिश अगले दो दिन जारी रहेगी. मंगलवार (13 अगस्त )  को राज्य के पांच जिलों में 18 अगस्त तक के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, पांच राज्यों में ऑरेंज अलर्ट है. इन इलाकों में 150 से 200 mm तक बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की इस चेतावनी को देखते हुए प्रशासन ने आज जयपुर, करौली, दौसा, टोंक और कोटा के स्कूलों में छुट्‌टी घोषित कर दी है.

Advertisement

बिहार: बिहार में अगले 6 दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के 24 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें 4 जिलों में भारी और 20 जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी.

दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में 14 से 19 अगस्त तक बारिश का अनुमान है. IMD के मुताबिक, पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. जबकि न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

Advertisement

हरियाणा: हरियाणा में 3 दिन से मॉनसून पूरी तरह एक्टिव है. मौसम विभाग ने 6 जिलों में 14 से 17 अगस्त तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, नूंह, पलवल, भिवानी और चरखी दादरी शामिल हैं. पिछले 24 घंटे में‎ औसतन 13.8 मिलीमीटर बारिश हुई ‎है. इससे सामान्य के मुकाबले‎ बारिश की कमी 23% से घटकर‎ 19% रह गई. 
 

Featured Video Of The Day
Atishi New Delhi CM: क्या आतिशी सरकार केजरीवाल की खड़ाऊं सरकार बन जाएगी?
Topics mentioned in this article