समझ नहीं आ रहा मौसम का मिजाज, राजस्‍थान में भारी बारिश का अलर्ट तो कश्‍मीर में चल रही हीटवेव

मौसम विभाग ने राजस्‍थान सहित कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं कश्‍मीर घाटी भीषण गर्मी की चपेट में है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली :

देश में मॉनसून (Monsoon 2024) के कारण कई इलाकों में जमकर बारिश हो रही है.मौसम विभाग ने आज भी कई राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी (Heavy Rain Alert) दी है, इनमें राजस्‍थान (Rajasthan) सहित कई राज्‍य शामिल हैं. हालांकि इस बार मौसम का मिजाज कुछ बदला-बदला सा नजर आ रहा है. जहां पर बेहद कम बारिश के लिए पहचाने जाने वाले राजस्‍थान को मॉनसून जमकर भिगो रहा है तो अपने ठंडे मौसम के लिए मशहूर कश्‍मीर में हीटवेव चल रही है. इसके कारण कश्‍मीर के स्‍थानीय लोग परेशान हैं. 

कश्मीर भीषण गर्मी की चपेट में है और घाटी के कई स्थानों पर रविवार को पिछले 25 वर्षों में जुलाई के महीने का सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को श्रीनगर शहर का तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह 9 जुलाई 1999 के बाद से जुलाई का सबसे गर्म दिन था. श्रीनगर में जुलाई का सबसे गर्म दिन 10 जुलाई 1946 को दर्ज किया गया था, जब पारा 38.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड और कोकेरनाग कस्बों में भी रविवार को जुलाई का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. 

कश्मीर के संभागीय प्रशासन ने लगातार पड़ रही गर्मी के बीच रविवार को 29 और 30 जुलाई को सरकारी और निजी स्कूलों को प्राथमिक स्तर तक के छात्रों के लिए कक्षाएं नहीं लगाने का आदेश दिया है. 

Advertisement

गुजरात में भारी बारिश की संभावना 

उधर, मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात में आज अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. साथ ही सौराष्ट्र और कच्छ में भी आज भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.

Advertisement
Advertisement

राजस्‍थान में बहुत भारी बारिश का अनुमान 

इसके साथ ही इन दिनों राजस्‍थान पर भी मानसून खासा मेहरबान है. पूर्वी राजस्थान में आज अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना जताई गइ है. इसके साथ ही  पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 31 जुलाई को, जबकि उत्तराखंड में 31 जुलाई और 1 अगस्त को अलग-अलग स्‍थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. 

Advertisement

दिल्‍ली में भी हो सकती है भारी बारिश 

इसके साथ ही उत्तराखंड में 29 जुलाई से 30 जुलाई तक, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में 29 जुलाई से 31 जुलाई तक, पश्चिमी राजस्‍थान में आज, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 30 जुलाई और 1 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही 30 जुलाई से 1 अगस्त के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश हो सकती है. 

इन जगहों पर भी भारी बारिश की जताई संभावना 

मौसम विभाग ने आज तटीय कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. वहीं आज नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है. साथ ही 1 अगस्त तक असम और मेघालय, 30 जुलाई से 1 अगस्त के दौरान पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज और एक अगस्‍त को, जबकि ओडिशा में 29 जुलाई से एक अगस्‍त तक और झारखंड में 30 जुलाई और 1 अगस्त को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 

ये भी पढ़ें :

* चीन में तूफान और भारी बारिश का कहर, भूस्खलन में 12 की मौत
* आग, पानी, करंट और मौतें... दिल्ली में IAS के सपनों की ये कैसी परीक्षा?
* दिल्ली में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत, कई इलाकों में भरा पानी; ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

Featured Video Of The Day
हिज्बुल्लाह सदस्यों के पेजर्स में विस्फोट से 8 की मौत, 2750 जख्मी