ठंड से ठिठुरा पूरा उत्तर भारत, कश्मीर से लेकर दिल्ली और पटना से लेकर भोपाल तक कांप रहे हैं लोग

जम्मू कश्मीर में पारा रिकॉर्ड तोड़ रहा है तो उसका असर देश के अन्य इलाकों में भी देखने को मिल रहा है.

ठंड से ठिठुरा पूरा उत्तर भारत, कश्मीर से लेकर दिल्ली और पटना से लेकर भोपाल तक कांप रहे हैं लोग

दिल्ली की सर्दी

खास बातें

  • ठंड की चपेट में पूुरा उत्तर भारत
  • श्रीनगर में पारा शून्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस नीचे
  • दिल्ली में तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस
नई दिल्ली:

ठंठ की ठिठुरन से पूरा उत्तर भारत कांप रहा है. शीतलहर का प्रकोप जारी है. जम्मू कश्मीर में पारा रिकॉर्ड तोड़ रहा है तो उसका देश के अन्य इलाकों में भी देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली में सोमवार की सुबह बेहद सर्द रही और न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से तीन डिग्री कम, 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आर्द्रता का स्तर 100 फीसदी दर्ज किया गया. मौसम विज्ञानी ने दिन में आसमान साफ रहने और मंगलवार की सुबह हल्का कोहरा छाये रहने का अनुमान जाहिर किया है. अधिकारी ने बताया ''अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.'' 

दिल्ली की सर्दी में चांदनी चौक की 'दौलत की चाट' से लज़ीज और कुछ नहीं, जानिए कीमत से लेकर पूरी कहानी

वहीं घाटी के लद्दाख क्षेत्र में एक दिन की राहत के बाद, सोमवार को शीतलहर का रौद्र रूप देखने को मिला. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस नीचे, जबकि पहलगाम में शून्य से 5.5 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. कश्मीर घाटी इन दिनों 40 दिनों की भीषण सर्दी के दौर से गुजर रही है, जिसे 'चिल्लई कलां' के नाम से जाना जाता है. यह हर साल 21 दिसंबर से शुरू होती है और 30 जनवरी को समाप्त होती है. लेह का न्यूनतम तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे और कारगिल का शून्य से 17.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. जम्मू में रात का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री, कटरा का 6 डिग्री, बटोट का 1.5 डिग्री, बनिहाल का शून्य से 1.5 डिग्री नीचे और भदरवाह का शून्य से 0.2 डिग्री कम दर्ज किया गया. 

Weight Loss: सर्दियों में ये 5 हाई प्रोटीन चीजें घटाएंगी मोटापा, कम होगा वजन...

मध्य प्रदेश में भी ठंड का प्रकोप देखने को मिला. राज्य की राजधानी भोपाल समेत राज्य के कई हिस्सों में सोमवार को ठिठुरन बरकरार रही, वहीं कई हिस्सों में पाला भी पड़ा है. राज्य में ठंड तेज है, सेामवार की सुबह कोहरे का असर रहा. हवाएं ठिठुरन पैदा करने वाली रही. मौसम साफ होने से खिली धूप ने मौसम को सुहावना बनाने के साथ ठिठुरन से राहत दिलाई. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कई हिस्से जहां शीतलहर की चपेट में है, वहीं पाला भी पड़ा है. मध्य प्रदेश में खजुराहो और बैतूल सबसे ठंडा रहा, जहां तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में ठंड का असर बना हुआ है. सोमवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 7.8 डिग्री, ग्वालियर का 4.1 डिग्री और जबलपुर का 4. 4 सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 23. 9 डिग्री, इंदौर का 24 डिग्री, ग्वालियर का 24. 6 डिग्री और जबलपुर का 21.8 डिग्री सेल्सियस रहा. 

हीटर का इस्तेमाल करने वाले पढ़ें ये खबर, अपनी आंखों को बचाने के लिए उठाएं ये जरूरी कदम

बिहार में भी ऐसा ही कुछ मौसम देखने को मिला. पटना और इसके आसपास के इलाकों में सोमवार को मौसम साफ है और धूप निकली है. इस बीच, चल रही ठंडी हवाओं के कारण पटना सहित राज्य के करीब सभी हिस्सों में ठंड बढ़ गई है. बिहार के गया का सोमवार को. न्यूनतम तापमान 2.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Weight Loss: सर्दियों में इन 3 सब्जियों के जूस मोटापा करेंगे कम, दूर होगा बैली फैट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है, "अगले एक-दो दिनों के दौरान पटना समेत राज्य के ज्यादातर हिस्सों में ठंडी हवाएं चलेंगी मौसम शुष्क बना रहेगा और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। गया तथा इसके आसपास के क्षेत्र में शीतलहर का असर रहेगा" इस दौरान शाम ढलते ही कोहरे का प्रभाव शुरू हो जाएगा, जो दिन चढ़ने के बाद तक जारी रहेगा. दोपहर को कमोबेश धूप निकलेगी। दो दिसंबर से कोहरे का प्रभाव और अधिक होगा। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पटना और भागलपुर का सोमवार को न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस तथा पूर्णिया का 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पटना का रविवार का पटना का न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने के आसार हैं.