दिल्ली में बदला मौसमः हवा में लौट आई ठंडक, किस शहर में कब बारिश, जानिए मौसम का पूरा हाल

weather forecast: ताजा पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर भारत में गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. दिल्ली में 20 जून को हल्की बारिश होने की आशा है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

weather forecast: देश के उत्तरी और पूर्वी इलाके के कई भागों में बुधवार को लू (Heat wave) का कहर जारी रहा. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. हालांकि भारत मौसम विज्ञान (IMD) के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ अगले कुछ दिनों में इन इलाकों के लोगों को तीखी गर्मी से कुछ राहत दे सकता है. आईएमडी ने कहा है कि अब मानसून (Monsoon) के आगे बढ़ने के लिए हालात अनुकूल हैं. दिल्ली में आज सुबह से ठंडी हवा चल रही है और देहरादून में बारिश हुई है.

देश के प्रमुख शहरों में  कैसा रहेगा मौसम और कब होगी बारिश? इस बारे में मौसम विभाग की ओर से जताई गई संभावनाओं के आधार पर यहां विस्तार से जानकारी दी जा रही है-

पटना में शुक्रवार को राहत देंगे बादल
अंडमान निकोबार के पोर्ट ब्लेयर में और आंध्र प्रदेश के विशाखापट्नम में अगले पांच दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. अरुणाचल प्रदेश के इटानगर में तेज बारिश जारी है. यह क्रम गुरुवार को भी जारी रहेगा. शुक्रवार से बारिश कम होगी, बादल छाए रहेंगे. असमें के गुवाहाटी में अगले एक सप्ताह तक बारिश के साथ बादलों का डेरा जमा रहेगा.  बिहार के पटना में गुरुवार को तेज गर्मी होगी लेकिन शुक्रवार से आसमान में बादल छाने से राहत मिलेगी. यहां रविवार को बारिश की संभावना है. छत्तीसगढ़ के रायपुर में अगले एक सप्ताह के दौरान धूप के बीच बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. बीच-बीच में आंशिक बारिश भी हो सकती है.

Advertisement

दिल्ली में आज हो सकती है बारिश  
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को बादल छाएंगे और गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इसके आगे दो दिनों तक तेज हवाएं चलेंगी और उसके बाद तीन दिन तक फिर से हीटवेव के हालात बनने के आसार हैं. गोवा में अगले एक हफ्ते तक बारिश का क्रम जारी रहेगा. गुजरात के अहमदाबाद में अगले पांच दिनों तक बादल छाए रहेंगे और उसके बाद बारिश होने की संभावना है. चंडीगढ़ में गुरुवार को गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. उसके बाद पांच दिनों तक गर्मी सताएगी.

Advertisement

Photo Credit: PTI

रांची में सप्ताह भर बारिश जारी रहेगी
हिमाचल प्रदेश के शिमला में अगले दो दिनों में हल्की बारिश होगी. जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में गुरुवार और शुक्रवार को बारिश हो सकती है. जम्मू में शुक्रवार को बादल छाएंगे. झारखंड के रांची में अगले एक सप्ताह तक हल्की और तेज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. कर्नाटक के बेंगलुरु में भी सप्ताह भर बारिश जारी रहने की संभावना है. केरल के तुरुवनंतपुरम में अगले चार दिन तक वर्षा जारी रह सकती है. लद्दाख के लेह शहर में बादल छाए रह सकते हैं. लक्षद्वीप में चार दिन तक बारिश जारी रह सकती है. 

Advertisement

भोपाल में आंधी के साथ बारिश के आसार
मध्य प्रदेश के भोपाल में अगले एक सप्ताह के दौरान हल्की बारिश के साथ आंधी चल सकती है. मुंबई में गुरुवार से लेकर अगले एक सप्ताह के दौरान हल्की बारिश होने के आसार हैं. मणिपुर के इंफाल में गुरुवार और शुक्रवार को मध्यम बारिश के बाद छिटपुट बारिश होते रहने की संभावना है. मेघालय के शिलांग और मणिपुर के आइजोल में मध्यम स्तर की बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. नगालैंड में भी हल्के और मध्यम दर्जे की बारिश होती रहेगी. 

Advertisement

जयपुर में दो दिन तक बारिश दे सकती है राहत  
ओडिशा के भुवनेश्वर में बादल छाए रहेंगे और बीच-बीच में बारिश होने की संभावना है. पुड्डुचेरी में गुरुवार को बारिश हो सकती है उसके बाद हल्के बादल छाए रहने के आसार हैं. पंजाब के अमृतसर में गुरुवार को बारिश हो सकती है. उसके बाद बादल छाए रहने की संभावना है. राजस्थान के जयपुर में गुरुवार और शुक्रवार को आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. सिक्किम के गंगटोक में पूरे सप्ताह में बारिश होने की संभावना है. 

हैदराबाद में गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी 
तमिलनाडु के चेन्नई में गुरुवार को बारिश होने और फिर शुक्रवार, शनिवार को बादल छाए रहने की संभावना है. तेलंगाना के हैदराबाद में गरज के साथ बारिश होने और आंधी चलने की संभावना है. त्रिपुरा के अगरतला में सप्ताह में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. 

लखनऊ में रविवार के बाद मिल सकती है गर्मी से मुक्ति
उत्तर प्रदेश के लखनऊ में चार दिन तक तेज गर्मी के बाद सोमवार और मंगलवार को बारिश होने की संभावना है. उत्तराखंड के देहरादून में गुरुवार को बादल छाए रहने के बाद शुक्रवार से मंगलवार तक तेज हवा के साथ बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है. बंगाल के कोलकाता में गुरुवार से रविवार तक हल्की और मध्यम बारिश हो सकती है. उसके बाद छिटपुट बारिश होने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें -

गर्मी से जलता उत्तर भारत, बूंद-बूंद के लिए तरसी प्यासी धरती, पहाड़ भी धधकने लगे, कब होगी बारिश?

IMD ने दी गुड न्‍यूज : दिल्‍ली-NCR सहित इन राज्‍यों में आज बदलेगा मौसम, जानिए कहां-कहां होगी बारिश

Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee चुनाव के खिलाफ Supreme Court जाएगी AAP: Delhi CM Atishi
Topics mentioned in this article