राहुल गांधी रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए कैसे माने?: मल्लिकार्जुन खरगे ने बताया  

राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी ने वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. हालांकि वह अब राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो गई हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
राहुल गांधी ने शुक्रवार को रायबरेली लोकसभा सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया.
अहमदाबाद:

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने शुक्रवार को कहा कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को रायबरेली से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) लड़ने के लिए राजी किया गया क्योंकि उनके परिवार के कई सदस्यों ने अतीत में इस सीट का प्रतिनिधित्व किया है. गांधी ने शुक्रवार को रायबरेली लोकसभा सीट के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया. राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी ने वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. हालांकि वह अब राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो गई हैं. गांधी केरल के वायनाड से सांसद हैं और उस सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं.

खरगे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘चूंकि हमारी नेता सोनिया गांधी राज्यसभा के लिए निर्वचित हुई हैं इसलिए हमने राहुल गांधी से अनुरोध किया कि रायबरेली पुराना निर्वाचन क्षेत्र है और यह राजीव गांधी, फिरोज गांधी और उनके परिवार के कई सदस्यों की सीट रही है.''

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘‘वह (चुनाव प्रचार के लिए) शिवमोगा में थे. हमने कल रात चर्चा की और आखिरकार हमने नामांकन पत्र दाखिल किया. मैं भी वहां गया था. डर का कोई सवाल ही नहीं है.''

Advertisement

दरअसल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि उन्होंने रायबरेली से चुनाव लड़ने का फैसला इसलिए किया क्योंकि उन्हें पता है कि वह वायनाड में हार जाएंगे. खरगे ने यह टिप्पणी प्रधानमंत्री के कटाक्ष के बाद की.

Advertisement

प्रधानमंत्री को ऐसा बयान शोभा नहीं देता : खरगे 

रायबरेली से गांधी के नामांकन पर मोदी के बयान के बारे में पूछे जाने पर खरगे ने कहा कि एक प्रधानमंत्री को इस तरह का बयान शोभा नहीं देता.

Advertisement

मोदी के इस आरोप पर कि पाकिस्तान के लोग चाहते हैं कि राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनें, खरगे ने कहा कि ऐसा नहीं होता है. उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारा देश है, जहां हमारे लोग अपना वोट डालेंगे. हम बिना निमंत्रण के गले मिलने के लिए पाकिस्तान नहीं गए. वह (मोदी) ऐसा काम करते हैं और फिर कांग्रेस पर पाकिस्तान से मदद लेने का आरोप लगाते हैं. कांग्रेस ने ऐसे नेता दिए हैं जिन्होंने देश की एकता के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है.'

Advertisement

खरगे ने कहा कि इसके बावजूद मोदी पूछते हैं कि कांग्रेस ने देश के लिए क्या किया है.

खुले मंच से किए जा रहे हैं दावे : खरगे 

कांग्रेस के इस दावे के बारे में पूछे जाने पर कि भाजपा सत्ता में आने के बाद संविधान बदल देगी, खरगे ने कहा कि ऐसे दावे भाजपा और आरएसएस नेताओं द्वारा खुले मंच से किये जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें :

* Exclusive : राहुल गांधी ने अमेठी की बजाय रायबरेली को क्यों चुना? राजीव शुक्ला ने बताई अंदर की बात
* "मोदी हताश, घबराए हुए हैं..." : सोनिया और राहुल गांधी के बारे में PM मोदी की टिप्पणी पर कांग्रेस का पलटवार
* राहुल गांधी को घेरने की भाजपा ने तय की रणनीति, रायबरेली सहित देश भर में पूछेगी ये सवाल

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Breaking: Sikandra Rao के विधायक वीरेंद्र राणा ने NDTV को बताया अभी के मौजूदा हालात
Topics mentioned in this article