खौफनाक मंजर..! वायनाड में पानी के तेज बहाव के बीच चट्टान से चिपककर जान बचाते दिखा व्यक्ति

Wayanad Landslides: केरल के पहाड़ी वायनाड जिले में मंगलवार को हुए भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 57 हो गई। राज्य सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी. एक सूत्र ने बताया कि बचावकर्मियों को नदियों और कीचड़ से लोगों के अंग बरामद हो रहे हैं, इसलिए इस त्रासदी में मारे गए लोगों की सही संख्या का पता लगाना मुश्किल है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
वायनाड:

केरल के वायनाड जिले में मंगलवार को भूस्खलन के बाद सामने आने वाले मंजर खौफनाक हैं. भूस्खलन से प्रभावित एक गांव के भयावह दृश्यों में से एक में, कीचड़ से लथपथ एक व्यक्ति को अपनी जान बचाने के लिए बाढ़ के पानी के तेज बहाव में एक विशाल चट्टान से चिपककर खड़े होने की कड़ी मशक्कत करते हुए देखा गया. असहाय स्थानीय निवासियों ने प्राधिकारियों से उसे तुरंत बचाने का अनुरोध किया. ऐसी आशंका है कि यह व्यक्ति बाढ़ के पानी में बहते हुए आया और बड़े-बड़े पत्थरों के बीच फंस गया लेकिन गहरा दलदल और पानी के तेज बहाव के कारण खड़ा नहीं हो पा रहा था.

यह खौफनाक दृश्य मुंडक्कई गांव का है जहां भारी बारिश के कारण मंगलवार को तड़के हुए भूस्खलन के बाद सैकड़ों लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है. एक ग्रामीण द्वारा बनाया गया यह वीडियो टेलीविजन चैनलों ने प्रसारित किया है जिसमें प्राधिकारियों से घटनास्थल पर बचाव दलों को भेजने का अनुरोध किया गया है.

अपने मोबाइल फोन से इस दृश्य को रिकॉर्ड करने वाले ब्लॉक पंचायत सदस्य राघवन ने कहा, "वह मुंडक्कई में स्थानीय स्कूल के समीप एक इलाके में फंसा है. उसे पहली बार हमने सुबह साढ़े सात बजे देखा. वह बाढ़ के पानी में बहने से बचने की कोशिश में जुटा है और गहरे दलदल में खड़े रहने की कोशिश कर रहा है."

Advertisement

ग्रामीणों ने बताया कि उन्होंने व्यक्ति को अपनी जान बचाने की कोशिश करते हुए देख लिया था लेकिन वे पानी के तेज बहाव और दलदल के कारण उस जगह पर नहीं पहुंच पाए. विभिन्न गांवों में बचाव अभियान जारी रहने के बीच भूस्खलन के कारण पुल बहने के बाद धातु के अस्थायी पुल बनाकर लोगों खासतौर से बुजुर्ग पुरुषों और महिलाओं को बचाते हुए देखा गया. कुछ जगहों पर लोग एक दूसरे को पूरी ताकत से पकड़े नजर आए ताकि बाढ़ के पानी के तेज बहाव में वे बह न सकें.

Advertisement

केरल के पहाड़ी वायनाड जिले में मंगलवार को हुए भूस्खलन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 57 हो गई। राज्य सरकार के सूत्रों ने यह जानकारी दी. एक सूत्र ने बताया कि बचावकर्मियों को नदियों और कीचड़ से लोगों के अंग बरामद हो रहे हैं, इसलिए इस त्रासदी में मारे गए लोगों की सही संख्या का पता लगाना मुश्किल है. सूत्र ने बताया कि यह स्पष्ट नहीं है कि जो अंग मिल रहे हैं, वे एक ही व्यक्ति के हैं या कई व्यक्तियों के हैं. उसने बताया कि मृतकों में कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, सैकड़ों लोगों के फंसे होने की आशंका है, लेकिन अधिकारियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- गांव हुए 'गायब', बह गईं सड़कें... वायनाड में कैसे आया 'मौत का सैलाब', आखिर हुआ क्‍या?

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Attack: Mobile के जमाने में Hezbollah क्यों कर रहा पेजर का इस्तेमाल ? | Lebanon News