Video : स्वाति मालीवाल मामले में अब तक क्या-क्या हुआ और प्रियंका गांधी ने इस पर क्या कहा?

AAP को घेरने के लिए उत्सुक भाजपा ने अरविंद केजरीवाल की चुप्पी पर सवाल उठाया है. पार्टी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, "स्वाति मालीवाल विपक्षी दल की नेता हैं, लेकिन बीजेपी यह सुनिश्चित करने के लिए लड़ रही है कि उन्हें न्याय मिले. अरविंद केजरीवाल को जवाब देना चाहिए."

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (AAP) की सांसद और दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) के साथ कथित मारपीट विवाद में कांग्रेस की नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra)ने सधी हुई प्रतिक्रिया दी है. इस विवाद ने अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)और उनकी पार्टी को मुश्किल में डाल दिया है. राज्यसभा सदस्य स्वाति मालीवाल पर सोमवार सुबह दिल्ली के मुख्यमंत्री के आवास पर अरविंद केजरीवाल के निजी सहायक विभव कुमार ( Bibhav Kumar) द्वारा कथित तौर पर हमला किया गया था. इसके बाद स्वाति ने सीएम आवास से ही पुलिस हेल्पलाइन को कॉल कर मामले की प्रथम सूचना दी थी. बाद में वह दिल्ली के सिविल लाइंस पुलिस स्टेशन भी पहुंचीं और वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को मामले की जानकारी दी. हालांकि, उन्होंने यह कहते हुए शिकायत दर्ज नहीं कराई कि वह बाद में आकर मुकदमा दर्ज कराएंगी.

इसके एक दिन बाद AAP के ही सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने मीडिया को बताया कि कल स्वाति मालीवाल अरविंद केजरीवाल से मिलने उनके आवास पर गईं. जब वह इंतजार कर रही थीं, तो ड्राइंग रूम में विभव कुमार (मुख्यमंत्री के पीए) ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया. यह एक बेहद निंदनीय घटना है. सीएम केजरीवाल ने संज्ञान लिया है और वह इस पर सख्त कार्रवाई करेंगे.

Advertisement
Advertisement

समाचार एजेंसी एएनआई ने प्रियंका गांधी से उनकी सहयोगी पार्टी AAP से संबंधित इस मामले के बारे में पूछा, तो उन्होंने जवाब दिया, "यहां दो मुद्दे हैं. अगर कहीं भी किसी भी महिला के साथ कोई अत्याचार होता है, तो हम उस महिला के साथ खड़े हैं. मैं हमेशा महिलाओं के साथ खड़ी रहती हूं. चाहे वो किसी पार्टी से हो. AAP इस पर आपस में चर्चा कर निर्णय लेगी.'' प्रियंका गांधी 20 मई के लोकसभा चुनाव के लिए अपने भाई और कांग्रेस उम्मीदवार राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के लिए प्रचार करने के लिए रायबरेली में हैं.

Advertisement

एक समय कट्टर प्रतिद्वंद्वी रहे AAP और कांग्रेस अब मौजूदा लोकसभा चुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) से मुकाबला करने के लिए इंडिया गठबंधन बनाकर एकजुट हो गए हैं. दिल्ली में AAP और कांग्रेस का गठबंधन है. यहां भाजपा पिछले दो चुनावों से सभी सात लोकसभा सीटें जीत रही है. हालांकि, दोनों सहयोगी पंजाब में आपस में लड़ रहे हैं. यहां AAP सत्ता में है और कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल है. दोनों पंजाब की सभी 13 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं.

Advertisement

आज लखनऊ में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव (Akhileh Yadav) के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरविंद केजरीवाल को स्वाति मालीवाल मामले पर पत्रकारों के सवालों का सामना करना पड़ा. जब एक पत्रकार ने अखिलेश यादव से इस मामले के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, "चर्चा के लिए और भी महत्वपूर्ण मुद्दे हैं." बाद में, अरविंद केजरीवाल के बगल में बैठे AAP सांसद संजय सिंह ने सवाल का जवाब दिया. उन्होंने कहा, "पूरा देश इस बात से परेशान है कि मणिपुर में एक कारगिल नायक की पत्नी को निर्वस्त्र कर घुमाया गया, कई महिलाओं पर अत्याचार किया गया, लेकिन प्रधानमंत्री चुप हैं. जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना ने हजारों महिलाओं के साथ बलात्कार किया, और प्रधानमंत्री उनके लिए वोट मांग रहे हैं. भाजपा उन्हें देश से भागने में मदद करती है. जब हमारी पहलवान बेटियां जंतर-मंतर पर न्याय के लिए लड़ रही थीं और दिल्ली महिला आयोग की तब अध्यक्ष रहीं स्वाति मालीवाल उनका समर्थन करने गईं तो उन्हें पुलिस ने घसीटा और पीटा. “ राज्यसभा सांसद ने कहा कि आम आदमी पार्टी एक परिवार है. उन्होंने कहा, "पार्टी ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है और मैं चाहता हूं कि प्रधानमंत्री और भाजपा मेरे द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों पर जवाब दें. कृपया इस पर राजनीतिक खेल न खेलें."

इस मुद्दे पर AAP को घेरने के लिए उत्सुक भाजपा ने अरविंद केजरीवाल की चुप्पी पर सवाल उठाया है. पार्टी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा, "वह विपक्षी दल की नेता हैं, लेकिन बीजेपी यह सुनिश्चित करने के लिए लड़ रही है कि उन्हें न्याय मिले. अरविंद केजरीवाल को जवाब देना चाहिए. अगर आप डरपोक सीएम हैं और एक शब्द भी नहीं बोल सकते हैं, तो आपको इस्तीफा दे देना चाहिए क्योंकि देश की महिलाएं नाराज और अपमानित महसूस कर रही हैं. इसके लिए केवल अरविंद केजरीवाल जिम्मेदार हैं.'' राष्ट्रीय राजधानी में 25 मई को मतदान होना है. इस बीच भाजपा स्वाति पर कथित हमले के मामले में AAPके खिलाफ पूरी तरह से सड़कों पर उतर गई है.

स्वाति मालीवाल का बयान दर्ज
आज, तीन आईपीएस अधिकारियों वाली दिल्ली पुलिस की एक टीम ने मालीवाल के दिल्ली आवास पर चार घंटे से अधिक समय तक रही. दिल्ली पुलिस ने कहा कि स्वाति मालीवाल का बयान दर्ज किया गया है. स्वाति मालीवाल ने अपने बयानों में सोमवार 13 तारीख का पूरा घटनाक्रम बताया है. किन हालातों में उन्होंने पीसीआर कॉल की, उसके बारे में भी स्वाति मालीवाल ने पुलिस को बताया है .पुलिस ने स्वाति के बयानों के आधार पर कानूनी कार्यवाही शुरू की है. स्पेशल सेल के एडीशनल सीपी प्रमोद कुशवाह और एडीशनल DCP नार्थ अंजीता के सामने स्वाति मालीवाल ने बयान दर्ज करवाए हैं. इसके साथ ही राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी स्वाति मालीवाल से बदसलूकी मामले में अरविंद केजरीवाल के सहयोगी विभव कुमार को बृहस्पतिवार को तलब किया है.

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?