Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों का Exit Poll, मोदी-योगी की जोड़ी बना रही है इतिहास

भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश की 75 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.उसने पांच सीटें अपने सहयोगियों के लिए छोड़ी हैं. इनमें से दो सीटों पर अपना दल (एस) और दो सीटों पर राष्ट्रीय लोकदल और एक सीट पर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी लड़ रही है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

सातवें चरण की 13 सीटों पर मतदान के साथ ही उत्तर प्रदेश में चुनाव के सभी चरण पूरे हो गए. पांच एजंसियों के आंकड़े बनाते हैं कि बीजेपी उत्तर प्रदेश में 2019 से बेहतर प्रदर्शन करने जा रही है.Exit Poll of Poll of Polls के मुताबिक बीजेपी और उसके सहयोगी दल उत्तर प्रदेश में 68 सीटें जीतेते हुए नजर आ रहे हैं. वहीं सपा-कांग्रेस गठबंधन को 12 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. बसपा को शून्य सीटें ंमिलती हुई दिखाई गई हैं. बीजेपी और उसके सहयोगी 2019 की तुलना में तीन सीटें अधिक जीतते हुए नजर आ रहे हैं,

Advertisement

वहीं अब तक आए Exit Poll के नतीजों के मुताबिक बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए एक बार फिर देश की सत्ता पर काबिज होता हुआ दिख रहा है. इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश के नतीजे भी बीजेपी के पक्ष में जाते हुए दिख रहे हैं.प्रदेश की 80 सीटों पर साच चरणों में मतदान कराया गया. इस साल का मुख्य मुकाबला बीजेपी के नेतृ्त्व वाले एनडीए और सपा-कांग्रेस के इंडिया गठबंधन के बीच है. वहीं बसपा ने सभी 80 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं. प्रधाननंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी सीट पर शनिवार को मतदान कराया गया. साल 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 49.6 फीसदी वोट के साथ 62 सीटों पर जीत दर्ज की थी.उसकी सहयोगी अपना दल (एस) ने 1.2 फीसदी वोट के साथ दो सीटें जीती थीं.वहीं सपा-बसपा के गठबंधन ने 15 सीटों पर परचम लहराया था. कांग्रेस केवल एक सीट ही जीत पाई थी.

बीजेपी के साथ कौन कौन से दल हैं?

केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश की 75 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.उसने पांच सीटें अपने सहयोगियों के लिए छोड़ी हैं. इनमें से दो सीटों पर अपना दल (एस) और दो सीटों पर राष्ट्रीय लोकदल और एक सीट पर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी लड़ रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी सीट से चुनाव मैदान में हैं. 

Advertisement

वहीं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के इंडिया गठबंधन यूपी की सभी सीटों पर चुनाव लड़ रहा है. इस बार कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं समाजवादी पार्टी 62 सीटों पर चुनाव मैदान में है. एक सीट पर ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली सीट से चुनाव मैदान में हैं. वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव कन्नौज सीट से ताल ठोक रहे हैं. उनकी पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी से चुनाव लड़ रही हैं. 

Advertisement

साल 2019 में बीजेपी ने कितनी सीटें जीती थीं

इससे पहले 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 62 सीटों पर जीत दर्ज की थी. उसे कुल 49.6 फीसदी वोट मिले थे. उसकी सहयोगी अपना दल (एस) ने दो सीटें जीती थीं. उसे 1.2 फीसदी वोट मिले थे.

Advertisement

वहीं पिछला चुनाव सपा और बसपा ने मिलकर लड़ा था.सपा को पांच और बसपा को 10 सीटें मिली थीं. सपा ने 18 और बसपा ने 19.3 फीसदी वोट हासिल किए थे. इस बार सपा ने कांग्रेस के साथ हाथ मिलाया है. कांग्रेस ने 2019 के चुनाव में 6.3 फीसदी वोट के साथ एक सीट जीती थी.

Advertisement

सात चरण में हुए लोकसभा चुनाव

उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान कराया गया. पहले चरण और दूसरे चरण में आठ-आठ सीटों पर मतदान कराया गया था. तीसरे चरण में 10 सीटों सात मई, चौथे चरण में 13 सीटों पर 13 मई, पांचवे चरण में 14 सीटों पर 20 मई, छठे चरण में 14 सीटों पर 25 मई और सातवें चरण में 13 सीटों पर 1 जून को मतदान कराया गया. 

ये भी पढ़ें: 308 लड़कियों से लड़ाया इश्क, 3 बार की शादी, सुपरस्टार माता-पिता का लाडला है ये लड़का, कटोरी कट में दिख रहे स्टार को पहचाना?

Featured Video Of The Day
Imran Khan News: Iddat Case में अदालत रिहा कर भी देती तो इमरान खान को अंदर रखने की तैयारी थी