UP: सामूहिक विवाह में बहन के साथ ही ले लिए सात फेरे, 35,000 के अनुदान के लिए किया फर्ज़ीवाड़ा

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया गया कि बीडीओ लक्ष्मीपुर द्वारा प्राप्त आख्या से प्रथम दृष्टया विकास खंड लक्ष्मीपुर के ग्राम पंचायत कजरी निवासी प्रीति यादव पुत्री जोखन द्वारा कूट दस्तावेज के आधार पर अपने सगे भाई कृष्णा के साथ छद्म विवाह किया. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के महराजगंज के विकास खंड लक्ष्मीपुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Chief Minister Mass Marriage Scheme) में फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है. दरअसल, एक भाई-बहन ने अनुदान प्राप्त करने के लिए सामूहिक विवाह में शादी कर ली. मामले की कार्रवाई करते हुए दोनों भाई-बहन के खिलाफ सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज किया गया है. मुख्य विकास अधिकारी ने बताया गया कि बीडीओ लक्ष्मीपुर द्वारा प्राप्त आख्या से प्रथम दृष्टया विकास खंड लक्ष्मीपुर के ग्राम पंचायत कजरी निवासी प्रीति यादव पुत्री जोखन द्वारा कूट दस्तावेज के आधार पर अपने सगे भाई कृष्णा के साथ छद्म विवाह किया. 

Advertisement

जबकि आरोपी की शादी पूर्व में ही रमेश नामक व्यक्ति से हो चुकी है. आरोपी द्वारा ऐसा अनुदान की लालच में किया गया. मामले को संज्ञान में लेते हुए तत्काल जांच करवाते हुए आरोपी वर–वधू के विरुद्ध प्रभारी एडीओ समाज कल्याण चंदन पाण्डेय द्वारा पुरन्दरपुर थाने में एफआईआर दर्ज करवाया गया है. 

इस प्रकरण में जांच अधिकारी और ग्राम विकास अधिकारी कजरी मिलिंद चौधरी को भी प्रथम दृष्टया दोषी पाए जाने पर निलंबित करते हुए आगे की विभागीय कार्रवाई की जा रही है. जबकि सत्यापन काउंटर पर आरोपी का सत्यापन करने वाले तकनीकी सहायक मनरेगा इंद्रेश भारती के विरुद्ध भी विभागीय कार्रवाई की जा रही है.

Advertisement

पहले भी सामूहिक विवाह में फर्जीवाड़े के मामले आए हैं सामने

गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब अनुदान पाने के लिए यूपी में सामूहिक विवाह के दौरान फर्जीवाड़े का मामला सामने आया हो. इससे पहले उत्तर प्रदेश के बलिया से फर्जी सामूहिक विवाह (Wedding Fraud) कराने का हैरान करने वाला मामला सामना आया था. पुलिस ने मामले में 17 लोगों को गिरफ्तार भी किया है. इतना ही नहीं, इस सामूहिक विवाह का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें लड़कियां खुद ही खुद को वरमाला पहना रही थीं और लड़कों ने अपने चेहरे ढके हुए थे. यह मामला 25 जनवरी 2024 को सामने आया था. अधिकारियों का बताया था कि कार्यक्रम में लगभग 568 जोड़ों की शादी हुई थी. हालांकि, बाद में पता चला कि कई जोड़ों को दूल्हा और दुल्हन बनने के लिए पैसे दिये गए थे.

Advertisement

यह भी पढ़ें : सामूहिक विवाह योजना में धांधली का आरोपी लिपिक गिरफ्तार, 17 हुई पकड़े गए लोगों की संख्या

यह भी पढ़ें : "लड़कियों ने खुदको पहनाई माला, लड़कों ने ढके रखा चेहरा": यूपी में फर्जी सामूहिक विवाह का मामला

Advertisement
Featured Video Of The Day
How to Improve Your Gut Health: गट हेल्थ क्या है, किन आदतों से खराब हो रही है गट हेल्थ, इसे कैसे बेहतर करें