UP Local Body Elections Live: यूपी निकाय चुनाव में किसके सिर सजेगा जीत का ताज, वोटों की गिनती जारी

यूपी निकाय चुनाव की वोटों की गिनती शुरू हो गई है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. यूपी में नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के लिए राज्य के 75 जिलों में चार मई और 11 मई को मतदान हुआ था.

Advertisement
Read Time: 6 mins
लखनऊ:

यूपी निकाय चुनाव की वोटों की गिनती शुरू हो गई है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. राज्य में नगरीय निकाय चुनाव के लिए मतदान दो चरणों में चार मई और 11 मई को हुआ था. नगरीय निकाय चुनाव में 11 मई को दूसरे चरण में 38 जिलों में 53 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि चार मई को पहले चरण में राज्य के 37 जिलों में 52 प्रतिशत मतदान हुआ था. 2024 लोकसभा चुनाव से पहले जनता का मूड समझने के लिए इन नतीजों को महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है. 

वहीं, उत्‍तर प्रदेश में महापौर का चुनाव आगरा, झांसी, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मेरठ, लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, वाराणसी, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मथुरा-वृंदावन नगर निगम में हुआ. यूपी निकाय चुनाव की जीत का आगामी लोकसभा चुनाव पर भी असर देखने को मिलेगा. इस बार यूपी में बीजेपी और सपा के बीच कांटे का मुकाबला है. 

Advertisement

उत्‍तर प्रदेश में नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों के लिए राज्य के 75 जिलों में चार मई और 11 मई को मतदान हुआ. उत्तर प्रदेश के 38 जिलों में नगरीय निकाय चुनाव के अंतिम चरण के तहत बृहस्पतिवार को मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के मतदान में धांधली के आरोपों के बीच औसतन 53 प्रतिशत मतदान हुआ. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले नगरीय निकाय चुनाव को प्रदेश के शहरी मतदाताओं के बीच राजनीतिक दलों की स्थिति के आकलन की कसौटी के रूप में देखा जा रहा है.

यूपी निकाय चुनाव के नतीजें कहां देखें?
यूपी निकाय चुनाव के लिए वोटों की गिनती शनिवार 13 मई सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. NDTV India पर आप यूपी निकाय चुनाव के सबसे तेज और सटीक नतीजे देख सकते हैं. सभी जनपदों के मतगणना सेंटर के बाहर से हमारे संवाददाता पल-पल का अपडेट आपतक पहुंचाएंगे.

ये भी पढ़ें :-

Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई | India@9 | NDTV India