यूपी में भू-माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई, एक अरब रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क

आरोपी नसीम अहमद  उन्नाव के गंगाघाट कोतवाली के जाजमऊ पुलिस चौकी क्षेत्र के अखलोक नगर का निवासी है. उस पर अवैध रूप से वित्तीय और भौतिक लाभ के लिए एक गिरोह बनाने और कब्जा करके वित्तीय लाभ प्राप्त करने का आरोप है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
भू-माफिया(Land Mafia) नसीम अहमद के खिलाफ गंगाघाट कोतवाली और सदर कोतवाली में कुल आठ केस दर्ज हैं.
उन्नाव, उत्तर प्रदेश:

उत्तर प्रदेश के उन्नाव में भू-माफियाओं (Land Mafia) पर शिकंजा कसने के लिए जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. उन्नाव जिला प्रशासन ने रविवार को आरोपी डॉक्टर नसीम अहमद (Naseem Ahmed) की एक अरब रुपये से अधिक की चल-अचल संपत्ति कुर्क कर ली. भू-माफिया की कुर्क की गई संपत्ति में जमीन, घर और अन्य एसेट्स शामिल हैं. यह कार्रवाई उत्तर प्रदेश के उन्नाव के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) के आदेश पर की गई.

गरीब किसानों की जमीन पर अवैध रूप से हड़पने का आरोप

उन्नाव सदर तहसीलदार, सीओ सिटी और राजस्व कर्मियों की मौजूदगी में ढोल बजाकर कुर्की की घोषणा की गई.उन्नाव के सिटी सीओ आशुतोष कुमारने कहा, ''आरोपी नसीम अहमद  उन्नाव के गंगाघाट कोतवाली के जाजमऊ पुलिस चौकी क्षेत्र के अखलोक नगर का निवासी है. उस पर अवैध रूप से वित्तीय और भौतिक लाभ के लिए एक गिरोह बनाने और कब्जा करके वित्तीय लाभ प्राप्त करने का आरोप है. उसने गंगाघाट क्षेत्र के कटरी पीपरखेड़ा और आसपास के इलाकों में गरीब किसानों की जमीन पर अवैध रूप से प्लाटिंग कर उसे बेच दिया गया.''

आरोपी नसीम अहमद के खिलाफ कुल आठ केस दर्ज

आशुतोष कुमार ने आगे बताया कि आरोपी नसीम अहमद  अपने भाई, भतीजे और परिवार के अन्य सदस्यों के नाम पर जमीन की खरीद-फरोख्त करता रहा है. उसके खिलाफ गंगाघाट कोतवाली और सदर कोतवाली में कुल आठ केस दर्ज हैं, जिनमें दो मुकदमे जान से मारने की धमकी देने और अन्य मुकदमे फर्जी दस्तावेज तैयार कर जमीन खरीदने-बेचने के हैं.

2022 में उसके खिलाफ गुंडा एक्ट की कार्यवाही भी शुरू की गई और उसे छह महीने के लिए जेल भेज दिया गया.

एक अरब 22 करोड़ 65 लाख 26 हजार रुपये की संपत्ति जब्त

रविवार को जिला प्रशासन के निर्देश पर अहमद के खिलाफ कटरी पीपर खेड़ा में विभिन्न स्थानों पर एक अरब 22 करोड़ 65 लाख 26 हजार रुपये की संपत्ति जब्त कर ली गई. इनमें जमीन, घर और अन्य संपत्तियां शामिल हैं. इस मामले में अधिक जानकारी की आने का इंतजार है.

Featured Video Of The Day
Iran Presidential Election: क्या ईरान की सियासत बदल देंगे नए राष्ट्रपति? | Masoud Pezeshkian
Topics mentioned in this article