केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सऊदी अरब में हज एवं उमरा सम्मेलन में हिस्सा लिया

भारत और सऊदी अरब ने रविवार को एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत नयी दिल्ली को 2024 की वार्षिक हज यात्रा के लिए 1,75,025 तीर्थयात्रियों का कोटा आवंटित किया गया है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
ईरानी ने भारतीय हज यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने पर सहयोग के लिए संभावनाओं पर चर्चा की. (फाइल)
जेद्दा :

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने मंगलवार को यहां तीसरे हज एवं उमरा सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में भाग लिया. ईरानी ने सऊदी अरब के हज एवं उमरा मामलों के मंत्री तौफीक बिन फौजान अल राबिया के साथ भारतीय हज यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने पर सहयोग के लिए संभावनाओं पर चर्चा की. ईरानी के साथ विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन भी थे. अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सत्र के दौरान विचारों और सूचनाओं का आदान-प्रदान भारतीय हज यात्रियों के लिए इस यात्रा के अनुभव को बेहतर बनाने में उपयोगी साबित होगा.

Advertisement

बयान में कहा गया, ‘‘हज, 2024 के दौरान भारतीय हज यात्रियों के लिए सुविधाओं और सेवाओं में सुधार और करीबी सहयोग की गुंजाइश पर मक्का क्षेत्र के डिप्टी गवर्नर और हज एवं उमरा मंत्री के साथ भी चर्चा हुई.''

भारतीय हज यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर चर्चा 

ईरानी ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘सऊदी के हज एवं उमरा मामलों के मंत्रालय के विनम्र निमंत्रण के लिए आभारी हूं, जो हमारे साझा मूल्यों के महत्व को रेखांकित करता है. प्रिंस सऊद बिन मिशाल बिन अब्दुलअजीज अल सऊद और हज एवं उमराह मंत्री तौफीक बिन फौजान अल राबिया के साथ एक अच्छी बैठक हुई. हज, 2024 के दौरान भारतीय हज यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर चर्चा की गई.''

Advertisement
भारत और सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर 

भारत और सऊदी अरब ने रविवार को एक द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत नयी दिल्ली को 2024 की वार्षिक हज यात्रा के लिए 1,75,025 तीर्थयात्रियों का कोटा आवंटित किया गया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* टॉम क्रूज के सबसे खतरनाक स्टंट का वीडियो शेयर कर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कही ये बात
* टीचरों की शिकायत पर स्‍मृति ईरानी ने लगाई अफसर की क्‍लास, वीडियो हुआ वायरल
* "न्याय के लिए ढोंग": स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी की 'भारत न्याय यात्रा' को बताया दिखावा

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
दिल्‍ली में नए कानून के तहत पहली FIR, कमला मार्किट थाने में हुई दर्ज
Topics mentioned in this article