G-20 : मेहमानों को परोसी जाएगी मिलेट्स थाली, मेन्यू में लिट्टी-चोखा और दाल बाटी चूरमा भी

भारत में G-20 के आयोजन में आने वाले मेहमानों को परोसा शाकाहारी भोजन ही परोसा जाएगा. समिट में नॉनवेज खाना दूर-दूर तक देखने को नहीं मिलेगा. सभी मेहमान भारत के अलग-अलग वेजीटेरियन व्यंजनों का लुत्फ उठाएंगे.

Advertisement
Read Time: 25 mins
G
नई दिल्ली:

भारत की अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में जी-20 समिट (G-20 Summit 2023) होने जा रहा है. इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इस बीच दिल्ली के फाइव स्टार होटल G-20 समिट के मद्देनजर विदेशी मेहमानों को हिंदुस्तानी खाने का स्वाद चखाने के लिए खास तैयारी कर रहे हैं. भारत साल 2023 को मिलेट्स ईयर के तौर पर मना रहा है. ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) समेत तमाम नेताओं और विदेशी डेलीगेट्स को 'मिलेट्स थाली' को खासतौर पर तैयार किया गया है. मिलेट्स को मोदी सरकार ने 'श्रीअन्न' नाम दिया है.

सूत्रों ने बताया कि भारत में G-20 के आयोजन में आने वाले मेहमानों को परोसा शाकाहारी भोजन ही परोसा जाएगा. समिट में नॉनवेज खाना दूर-दूर तक देखने को नहीं मिलेगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तक, सभी मेहमान भारत के अलग-अलग वेजीटेरियन व्यंजनों का लुत्फ उठाएंगे. हालांकि, जिनपिंग के समिट में आने को लेकर संशय बना हुआ है.

देसी विदेशी 100 से ज्यादा पकवान परोसे जाएंगे
G-20 के विदेशी मेहमानों के खाने की टेबल में देसी विदेशी 100 से ज्यादा पकवान रहेंगे. सबसे खास पकवान मिलेट्स थाली होगी. बाजरा, रागी, ज्वार और तिल जैसे मिलेट्स यानी मोटे अनाज से शेप स्टार्टर से लेकर मेन कोर्स और डेजर्ट तक कैसे तैयार होगा, ये जानने के लिए NDTV ने रोसेट फाइट स्टार होटल के चीफ शेफ गगनदीप से खास बात की. G-20 समिट के लिए वो मिलेट्स थाली बना रहे हैं.

Advertisement

थाली में मिलेट्स से बनी मिठाइयां भी शामिल
रोसेट फाइट स्टार होटल के चीफ शेफ गगनदीप बताते हैं, "गेहूं और चावल के इस्तेमाल के बिना मिलेट्स थाली बनाई जाएगी. पांच तरह के मोटे अनाज का इस्तेमाल करके दाल बनाई जाएगी. थाली में मिलेट्स से बनी मिठाइयां भी शामिल हैं. रागी (नाचनी) से बर्फी तैयार की जा रही है, जो खाने में बिल्कुल मावा की बर्फी जैसी सॉफ्ट लगती है.

Advertisement

मेन्यू में लिट्टी-चोखा, राजस्थानी दाल बाटी चूरमा भी
विदेशी मेहमानों को मिलेट्स थाली के अलावा अलग-अलग राज्यों की पहचान रखने वाले डिश भी परोसे जाएंगे. मसलन बिहार का लिट्टी-चोखा, राजस्थानी दाल बाटी चूरमा, पंजाबी तड़का, दक्षिण भारत का मसाला डोसा, उत्तपम और इडली, बंगाली रसगुल्ले, जलेबी जैसे कई खास डिशेज और मिठाइयों को मेन्यू में शामिल किया गया है. देसी स्ट्रीट फूड में गोलगप्पे, दही भल्ले, समोसे और चटपटी चाट का स्वाद भी विदेशी मेहमानों को चखने को मिलेगा.

Advertisement

G-20 समिट के लिए मीडिया डेलीगेशन में तकरीबन साढ़े तीन हजार लोग होंगे. उन सबके लिए प्रगति मैदान में ही खाने का इंतजाम किया गया है. अमेरिकी राष्ट्रपति से लेकर तमाम विदेशी मेहमानों के लिए व्यंजन तैयार करने का जिम्मा आईटीसी को दिया गया है.

Advertisement

25 से ज्यादा ग्लोबल लीडर्स समिट में होंगे शामिल 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस G-20 समिट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के PM फुमियो किशिदा, सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान समेत 25 से ज्यादा बड़े नेता शामिल होंगे. इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत नहीं आने की घोषणा की थी. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दौरे को लेकर भी संशय बना हुआ है. G-20 के सदस्य देशों के अलावा, इस समिट के लिए भारत ने कई दूसरे देशों जैसे बांग्लादेश, UAE, सिंगापुर और ओमान को भी न्योता दिया है.

पहली बार भारत को मिली G20 की अध्यक्षता
2008 में G-20 की समिट लेवल मीटिंग शुरू होने के बाद से ये पहला मौका है, जब भारत को इसकी अध्यक्षता करने का मौका मिला है. इसे देखते हुए दिल्ली में 8 से 10 सितंबर को कई प्रतिबंध लागू रहेंगे. स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई है. मार्केट और मॉल बंद रहेंगे. सभी प्राइवेट ऑफिस और सरकारी दफ्तर भी बंद रहेंगे. 
 

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Breaking News: CBI ने NEET मामले में तीसरी चार्जशीट दाखिल की