दिल्ली में शुरू हो गई मोहल्ला बस सर्विस, जानें क्या है रूट? कहां है डिपो और कितना लगेगा किराया

9 मीटर की इन छोटी बसों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी को ध्यान में रखकर चलाया जाएगा. ये बसें पूरी तरह से एयर कंडीशन वाली हैं. इन बसों को सीमित सड़क चौड़ाई और ज्यादा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में नेविगेट करने के लिए डिजाइन किया गया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
मोहल्ला बस 196 किलोवाट की कुल क्षमता वाले छह बैटरी पैक से चलेंगी.
नई दिल्ली:

दिल्ली में बेहतर पब्लिक ट्रांसपोर्ट और कनेक्टिविटी के लिए 'मोहल्ला बसों' की शुरुआत कर दी गई है. दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सोमवार को हरी झंडी दिखाकर मोहल्ला बस सर्विस (Delhi Mohalla Bus Service) के पहले ट्रायल की शुरुआत की. इस सर्विस के तहत कुल 2180 मिनी इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी. यह बसें 10 से 12 किलोमीटर तक के रूट पर चलेगी. इन बसों में महिलाएं टिकट फ्री सफर कर सकेंगी.

आइए जानते हैं क्या है दिल्ली सरकार की मोहल्ला बस सर्विस? किन-किन रूट पर ये बसें चलेंगी और इनमें सफर करने के लिए कितना देना होगा किराया:- 

क्या है मोहल्ला बस सर्विस?
मोहल्ला बस सर्विस असल में मिनी इलेक्ट्रिक बसें हैं. 9 मीटर की इन छोटी बसों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी को ध्यान में रखकर चलाया जाएगा. ये बसें पूरी तरह से एयर कंडीशन वाली हैं. इन बसों को सीमित सड़क चौड़ाई और ज्यादा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में नेविगेट करने के लिए डिजाइन किया गया है.

Advertisement

क्यों शुरू की जा रही ये सर्विस?
मोहल्ला बस सर्विस का लक्ष्य 9 मीटर लंबी इलेक्ट्रिक बसों द्वारा दिल्लीवासियों को उनके घर के आसपास फीडर बस सेवाएं देना है. दिल्ली सरकार की योजना 2025 तक कुल 2180 ऐसी बसें शुरू करने की है, जो विशेष रूप से सीमित सड़क चौड़ाई या भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों के लिए होंगी. इसमें DTC की 1,040 और डिम्ट्स की 1,040 बसें शामिल हैं. इन मोहल्ला बसों की अधिकतम रूट लंबाई 10 किमी है.

Advertisement

सबसे ज़्यादा इलेक्ट्रिक बसों का शहर बना दिल्ली! केजरीवाल सरकार ने 6,000 इलेक्ट्रिक बसें और खरीदने का आर्डर भी दिया

Advertisement

2 रूट पर शुरू हुआ ट्रायल
कैलाश गहलोत ने बताया कि दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने एक हफ्ते के लिए ट्रायल शुरू किया है. इसमें फीडबैक के आधार पर बदलाव किए जाएंगे. फिलहाल ये ट्रायल 2 रूट पर शुरू किया गया है. पहला- मजलिस पार्क से बुराड़ी तक. दूसरा- अक्षरधाम से मयूर विहार फेस 3 तक. इन बसों को ध्यान में रखते हुए साउथ, वेस्ट, नॉर्थ और ईस्ट दिल्ली में डिपो बनाए गए हैं.  

Advertisement

12 किलोमीटर तक होगा लंबा होगा रूट 
ये बसें मेट्रो स्टेशन के आसपास के 12 किलोमीटर के दायरे में चलेगी. मोहल्ला बस 196 किलोवाट की कुल क्षमता वाले छह बैटरी पैक से चलेंगी. ये बसें 45 मिनट की चार्जिंग के साथ 200 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज कवर करेगी.

मोहल्ला बसों में कितने लोग कर पाएंगे सफर
9 मीटर की इन मोहल्ला बसों में 23 यात्री सीटें हैं. साथ ही इनमें 13 यात्रियों के खड़े रहने जितना स्पेस भी है. मोहल्ला बसों का कलर ग्रीन रखा गया है. इन बसों में 25 प्रतिशत सीटें यानी 6 सीटें पिंक कलर में हैं, जो खासतौर पर महिला यात्रियों के लिए रिजर्व हैं.

132 सीटों की बस, खाना और एयर होस्टेस वाली सर्विस... नागपुर के लिए नितिन गडकरी का पायलट प्रोजेक्ट

कितना है किराया?
मोहल्ला बसों का किराया दिल्ली सरकार की एसी बसों के समान ही होगा. यानी इन बसों के लिए भी टिकट 10, 15 और 20 रुपये रखा गया है. इसी के साथ महिलाओं के लिए इस बस में यात्रा फ्री रहेगी. 

मोहल्ला बसों के पहले रूट के लिए होंगे कितने स्टॉप?
दिल्ली सरकार के मुताबिक, मोहल्ला बसों के पहले ट्रायल रूट में मजलिस पार्क से प्रधान एन्क्लेव तक कुल 14 स्टॉप होंगे. इनमें  प्रधान एन्क्लेव पुस्ता (लिटिल स्टार स्कूल), प्रधान एन्क्लेव ए-ब्लॉक, बाबा कॉलोनी पुस्ता, एपेक्स स्कूल, जगतपुर मोड़, मिलन विहार चौक, झोरडा पुलिस चौकी (कायाकल्प अस्पताल), संगम विहार गली नंबर-4, झारोदा मेट्रो स्टेशन, हरदेव नगर, बुराड़ी मेट्रो स्टेशन, बुराड़ी क्रॉसिंग, मुकुंदपुर चौराहा और मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन शामिल हैं.

दिल्ली में रोजाना डीटीसी की लगभग 80 पुरानी बसें होती हैं खराब, परिवहन मंत्री ने दिया यह जवाब

दूसरे रूट के लिए होंगे कितने स्टॉप?
मोहल्ला बसों के दूसरे ट्रायल रूट में अक्षरधाम से मयूर विहार फेज-3 तक कुल 19 स्टॉप हैं. इनमें अक्षरधाम मेट्रो स्टेशन, दिल्ली पुलिस अपार्टमेंट, नोएडा मोड़, मयूर विहार फेज-1 मेट्रो स्टेशन, मयूर विहार फेज-1 एसटीए अथॉरिटी, मेट्रो स्टेशन पॉकेट-ए गुरुद्वारा, त्रिलोकपुरी-36 ब्लॉक, त्रिलोकपुरी-26 ब्लॉक, त्रिलोकपुरी-13 ब्लॉक, चांद सिनेमा, सुपर बाज़ार, कल्याणपुरी चौराहा, कोंडली मोड़, राजबीर कॉलोनी पुल नंबर-1, बड़ी मस्जिद पुल नंबर-2, गाजीपुर थाना, घरोली एक्सटेंशन, सपेरा बस्ती और मयूर विहार फेज-3 पेपर मार्केट तक होगा.

बसों के लिए होंगे कितने डिपो?
केजरीवाल सरकार ने मोहल्ला बसों की पार्किंग और रखरखाव के लिए पूरी दिल्ली में 16 डिपो बनाए हैं. इनमें पूर्वी जोन में गाजीपुर डिपो में 60 मोहल्ला बसें होंगी. ईस्ट विनोद नगर में 180 मोहल्ला बसें होंगी. पश्चिम जोन में द्वारका मुख्य डिपो में 40, द्वारका सेक्टर 2 डिपो में 180, केशोपुर डिपो 180, पीरागढ़ी डिपो में 135, शादीपुर डिपो में 230, द्वारका सेक्टर 9 डिपो में 20 मोहल्ला बसें होंगी. ऐसे ही दक्षिण जोन में कुशक नाला डिपो में 350, अंबेडकर नगर डिपो में 180 और उत्तरी जोन में मुंडका डिपो में 60, नांगलोई DMRC में 60, नांगलोई DTC डिपो में 180, रिठाला डिपो में 70, कोहाट एंक्लेव डिपो में 35, नरेला बस डिपो में 180 बसे होंगी.

जम्मू को मिली 100 इलेक्ट्रिक बसें, गृह मंत्री अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में क्या BJP अकेले चुनाव लड़ेगी? Assembly Elections के लिए यह होगी रणनीति
Topics mentioned in this article