दुनिया के सबसे ऊंचे ब्रिज पर चली ट्रेन, कश्मीर से जुड़ी भारतीय रेल

ट्रायल रन के एक वीडियो में, एक ट्रेन को जम्मू-कश्मीर के खूबसूरत पहाड़ों की पृष्ठभूमि में चिनाब नदी पर बने ऊंचे रेलवे पुल से गुजरते हुए देखा जा सकता है. 

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नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे के लिए आज ऐतिहासिक दिन है.  जम्मू-कश्मीर में दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे पुल पर सफल ट्रायल रन किया गया. समाचार एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो भी शेयर किया है. नवनिर्मित चिनाब रेलवे पुल रामबन जिले के संगलदान और रियासी के बीच बनाया गया है. अधिकारियों ने कहा कि लाइन पर रेल सेवाएं जल्द ही शुरू हो जाएंगी.

ट्रायल रन के एक वीडियो में, एक ट्रेन को जम्मू-कश्मीर के खूबसूरत पहाड़ों की पृष्ठभूमि में चिनाब नदी पर बने ऊंचे रेलवे पुल से गुजरते हुए देखा जा सकता है. 

रेल मंत्री ने एक ट्वीट करते हुए लिखा है,  उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के संगलदान-रियासी खंड के बीच मेमू ट्रेन का सफल परीक्षण.

क्या है USBRL?

उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना (USBRL) के तहत उसने उधमपुर से बारामूला तक 272 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन का सफलतापूर्वक निर्माण किया है. यह लाइन कश्मीर घाटी को भारतीय रेलवे नेटवर्क से जोड़ती है. परियोजना आजादी के बाद भारतीय रेलवे की ओर से किए गए सबसे चुनौतीपूर्ण कार्यों में से एक रही है. 

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  • USBRL परियोजना में 38 सुरंगें (कुल लंबाई 119 किलोमीटर) शामिल हैं.
  • सबसे लंबी सुरंग (T-49) की लंबाई 12.75 किलोमीटर है.
  • यह देश की सबसे लंबी परिवहन सुरंग है. परियोजना में 927 पुल (कुल लंबाई 13 किलोमीटर) भी शामिल हैं.
  • इन पुलों में चिनाब पुल भी है.
  • इसकी कुल लंबाई 1315 मीटर,
  • आर्च की लंबाई 467 मीटर और नदी तल से ऊंचाई 359 मीटर है.
  • यह एफिल टावर से लगभग 35 मीटर ऊंचा है.
  • इसे दुनिया का सबसे ऊंचा आर्च रेलवे पुल माना जाता है.

परियोजना का पहला चरण, जो 118 किमी लंबे काजीगुंड-बारामूला खंड को कवर करता है, का उद्घाटन अक्टूबर 2009 में किया गया था। निम्नलिखित चरणों में जून 2013 में 18 किमी लंबे बनिहाल-काजीगुंड खंड और जुलाई 2014 में 25 किमी लंबे उधमपुर-कटरा खंड का उद्घाटन शामिल था.

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