दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में बढ़ने लगी ठंड, जानें बाकी जगहों पर कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है. आने वाले दिनों में दिल्ली समेत पूरे उत्तर-भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ने का अनुमान जताया गया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
I
नई दिल्ली:

दिसंबर के महीने का शुरुआती हफ्ता बीतने के साथ ही दिल्ली में ठंड भी बढ़ने लगी है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने शनिवार को कुल मिलाकर आसमान साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है.

राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 24 और 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इसी के साथ पूरे उत्तर भारत में भी बढ़ती ठंड का असर दिखने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तरी-पश्चिमी राजस्‍थान में शीतलहर चलेगी. पहाड़ों से आ रही ठंडी हवाओं से दिन और रात के तापमान में काफी गिरावट आई है.  यूपी की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

उत्तर भारत में अब सर्दी का प्रकोप देखने को मिल सकता है. आने वाले दिनों में 2-3 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट आएगी. माना जा रहा है कि बिहार, झारखंड, यूपी और उत्तराखंड में भी तापमान में गिरावट होगी और कड़ाके की ठंड पड़ेगी. आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी द्वीपों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु के चेन्नई में आज यानी 17 दिसंबर से अगले चार-पांच दिनों तक बारिश के आसार हैं.

ये भी पढ़ें : "कोई अस्पताल, स्कूल-कॉलेज अलग नहीं चाहते, क्योंकि हम...": देश की पहली ट्रांसजेंडर जज जोयिता मंडल

ये भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का दावा- 2024 के अंत तक अमेरिकी सड़कों जैसी हो जाएंगी देश की सड़कें

Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!