"ममता बनर्जी को डर था कि प्रधानमंत्री नाराज हो जाएंगे" : TMC के अकेले चुनाव लड़ने के फैसले पर कांग्रेस

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने हमेशा कहा है कि इस तरह के समझौते को बातचीत के माध्यम से अंतिम रूप दिया जाना चाहिए, न कि एकतरफा घोषणाओं से.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

टीएमसी ने पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव को लेकर उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान

नई दिल्ली:

तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. इस लिस्ट में शत्रुध्न सिन्हा, कीर्ति आजाद और पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान समेत कई बड़े नाम शामिल हैं. TMC के इस ऐलान के बाद ये तो तय हो गया है कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस के बाच सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं बन पाई. TMC के इस ऐलान के बाद कांग्रेस ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. कांग्रेस ने कहा कि शायद ममता बनर्जी को डर है कि प्रधानमंत्री नाराज हो जाएंगे.

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तीखा हमला करते हुए उन पर सीट बंटवारे के समझौते में कांग्रेस को शामिल नहीं कर पीएमओ को संदेश भेजने का आरोप लगाया है.

अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "ममता बनर्जी ने आज साबित कर दिया है कि भारत की किसी भी राजनीतिक पार्टी को उनके जैसे नेता पर भरोसा नहीं करना चाहिए. ममता बनर्जी को डर है कि अगर वह इंडिया गठबंधन में बनी रहीं, तो पीएम मोदी नाराज हो जाएंगे. खुद को इस गठबंधन से अलग करके उन्होंने पीएमओ को संदेश भेजा है, कि मुझसे नाखुश मत होइए.''

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि हम लगातार प्रयास कर रहे थे कि राज्य में टीएमसी के साथ मिलकर बीजेपी का सामना किया जाए.

जयराम रमेश ने टीएमसी द्वारा उम्मीदवारों के ऐलान के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने बार-बार पश्चिम बंगाल में टीएमसी के साथ सम्मानजनक सीट बंटवारा समझौता करने की अपनी इच्छा व्यक्त की थी. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने हमेशा कहा है कि इस तरह के समझौते को बातचीत के माध्यम से अंतिम रूप दिया जाना चाहिए, न कि एकतरफा घोषणाओं से.

Advertisement

शत्रुघ्न सिन्हा आसनसोल से टीएमसी के उम्मीदवार

तृणमूल कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अभिषेक बनर्जी ने 42 लोकसभा सीटों के लिए तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की. उन्‍होंने बताया कि आसनसोल से टीएमसी की लोकसभा सीट के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा होंगे. ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में अकेले चुनाव लड़ेगी. इसके साथ ही असम, मेघालय में भी चुनाव लड़ेगी. वहीं यूपी में भी एक सीट पर चुनाव लड़ने को लेकर अखिलेश यादव से बातचीत चल रही है.

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने इस बार कुछ मौजूदा सांसदों को उम्मीदवार नहीं बनाया है और पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान तथा कीर्ति आजाद जैसे कई नए चेहरों को शामिल किया गया है. पार्टी ने 16 मौजूदा सांसदों पर फिर से भरोसा जताया है. इस सूची में 12 महिलाओं का नाम शामिल है, जिन्हें टिकट दिया गया है.

क्रिकेटर यूसुफ पठान बहरामपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि कीर्ति आजाद को बर्धमान-दुर्गापुर सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है. बसीरहाट लोकसभा सीट से टीएमसी ने मौजूदा सांसद नुसरत जहां की जगह अपने पूर्व सांसद हाजी नुरुल इस्लाम को मैदान में उतारा है.

Advertisement

टीएमसी ने लोकसभा से निष्कासित महुआ मोइत्रा को कृष्णानगर सीट से लगातार दूसरी बार उम्मीदवार बनाया है।

सूची की घोषणा कोलकाता में आयोजित तृणमूल कांग्रेस की रैली में की गई, जहां पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पार्टी राज्य की सभी 42 सीटों पर अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी.

Topics mentioned in this article