हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड,पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में आज आंधी चलने की संभावना

पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार को आंधी चलने और बिजली कड़कने के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

India Weather: देश के उत्तरी इलाकों में गर्मी के दौर के साथ आंधी-तूफान का सिलसिला शुरू हो गया है. इसके साथ-साथ कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की भी खबरें हैं. जबकि दक्षिण के केरल सहित अन्य राज्यों के तटीय इलाकों और पूर्वोत्तर के राज्यों में कई स्थानों पर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में भीषण गर्मी होने और कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश (Rain) होने की संभावना जताई है.   

भारत मौसम विभाग (IMD) के अनुसार शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड,पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ स्थानों पर आंधी चलने की संभावना है. कुछ स्थानों पर हवा की गति 30 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है.

जम्मू कश्मीर के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हीट वेव जारी रहेगी लेकिन इसके साथ अलग-अलग स्थानों पर आंधी चलने और बिजली चमकने के भी आसार हैं. इस इलाके में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में गर्मी बनी रहेगी.

पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर शुक्रवार को आंधी और बिजली कड़कने के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. इस दौरान तूफान की गति 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है. पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश हो सकती है. 

दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में गुरुवार को रात में धूल भरी तेज आंधी चली. मौसम विभाग ने शुक्रवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने, धूल भरी आंधी या गरज के साथ हल्की वर्षा होने का अनुमान जताया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 43 और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शहर के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. दिल्ली में आंधी के कारण अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 41.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?
Topics mentioned in this article