कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में आज नेता का चुनाव होगा, सोनिया गांधी का दोबारा चुना जाना तय

Lok Sabha Elections 2024: राहुल गांधी को लोकसभा में कांग्रेस पार्टी का नेता बनाए जाने की संभावना, संसद के अंदर और बाहर जनहित से जुड़े मुद्दों पर लड़ाई लड़े जाने का संकल्प लिया जाएगा

Advertisement
Read Time: 3 mins
सोनिया गांधी को दोबारा कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुना जाना तय माना जा रहा है (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस संसदीय दल (Congress Parliamentary Party) की बैठक शनिवार को शाम 5:30 बजे संसद भवन में होगी. इस बैठक में कांग्रेस संसदीय दल (लोकसभा+राज्यसभा सदस्यों) के नेता का चुनाव होगा, जो फिलहाल सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) हैं. उनका दोबारा चुना जाना तय है. 

Advertisement

तमाम सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को लोकसभा में कांग्रेस पार्टी का नेता बनाए जाने की पुरजोर मांग करेंगे. कांग्रेस पार्टी के लोकसभा में नेता के पद का मतलब नेता विपक्ष होगा. यानी नए सांसद राहुल गांधी को नेता विपक्ष लोकसभा बनाए जाने की मांग करेंगे.

कांग्रेस के संविधान के मुताबिक, संसद के दोनों सदनों में नेता नामित करने का अधिकार कांग्रेस संसदीय दल के नेता का होता है, जो इस वक्त सोनिया गांधी हैं, और उनका फिर से चुना जाना तय माना जा रहा है. तो यह उन पर निर्भर करेगा कि वे इस बैठक में राहुल गांधी या किसी अन्य नेता के नाम का ऐलान नेता विपक्षी दल के लिए करें.

Advertisement

चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन की होगी सराहना
कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन को सराहा जाएगा. राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे को इसका श्रेय दिया जाएगा. साथ ही साथ इंडिया गठबंधन की भी तारीफ की जाएगी. इसके अलावा संसद के अंदर और संसद के बाहर जनहित से जुड़े मुद्दों पर लड़ाई लड़े जाने का संकल्प लिया जाएगा, खास तौर पर राहुल गांधी ने हाल ही में जो मुद्दा उठाया है, कथित शेयर मार्केट स्कैम का, उस पर जेपीसी की मांग संबंधित प्रस्ताव भी पारित हो सकता है. इसके अलावा जनहित से जुड़े अन्य मुद्दों पर संघर्ष जारी रखने का ऐलान भी होगा. 

Advertisement

बैठक में इलेक्टोरल बॉन्ड,राफेल जैसे मुद्दों पर भी जेपीसी की मांग हो सकती है. इस बैठक में यह भी कहा जाएगा कि मोदी को मैंडेट नहीं मिला है फिर भी वे सरकार बना रहे हैं. इंडिया जनबंधन मजबूती से लड़ाई इसी तरह आगे लड़ेगा, जिसमें कांग्रेस सहयोगियों से बात करके जनता से जुड़े मुद्दों पर मिलकर सरकार से दो-दो हाथ करती रहेगी.

Advertisement

यह भी पढ़ें-

नहीं चले अन्नामलाई, भारी पड़ी कांग्रेस की गारंटी... समझें दक्षिण भारत के 3 राज्यों में कैसे रहे 2024 के नतीजे

Advertisement

महाराष्ट्र में जीते बागी सांसद ने सौंपा समर्थन पत्र, लोकसभा में अब 100 सीटों का आंकड़ा छू सकती है कांग्रेस

Featured Video Of The Day
18 जून को राजौरी गार्डन के बर्गर किंग मर्डर मामले में 1 गिरफ़्तार
Topics mentioned in this article