Heavy Rain in Tamil Nadu: तमिलनाडु में भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट, 4 जिलों में स्कूलों की छुट्टी

आईएमडी के अनुसार, 18 दिसंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी, रामनाथपुरम, पुदुकोट्टई और तंजावुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 20 mins

मौसम विभाग ने तमिलनाडु के पूर्वी तटीय इलाकों और मन्नार की खाड़ी पर चक्रवाती हवाओं की भी चेतावनी दी है.

तमिलनाडु के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. तमिलनाडु सरकार ने भारी बारिश के कारण सोमवार को तिरुनेलवेली, थूथुकुडी, कन्याकुमारी और तेनकासी जिलों में सभी स्कूलों, कॉलेजों, निजी संस्थानों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों में छुट्टी की घोषणा की. थूथुकुडी में बारिश के चलते कई जगहों पर जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है. वहीं, कोविलपट्टी क्षेत्र में 40 झीलें अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच गई हैं. 

भारी बारिश की संभावना

आईएमडी के अनुसार, 18 दिसंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी, रामनाथपुरम, पुदुकोट्टई और तंजावुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, 19 दिसंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी और रामनाथपुरम जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, 19 दिसंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में एक या दो स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की संभावना है.

Advertisement

जेसीबी मशीनों का इस्तेमाल किया गया

थूथुकुडी जिले के कोविलपट्टी, एट्टायपुरम, विलाथिकुलम, कलुगुमलाई, कायथर, कदम्बुर, वेम्बार, सुरंगुडी और अन्य इलाकों में रविवार सुबह से लगातार बारिश हो रही है. इसके अलावा कूसलीपट्टी और इनाम मनियाची इलाकों में बारिश का पानी नदी से बाहर निकलने लगा तो पानी को रोकने के लिए रेत से भरी बोरियां और जेसीबी मशीनों का इस्तेमाल किया गया.

कोविलपट्टी पंचायत में 40 झीलें भर गई

थूथुक्कुडी जिले के जिला विकास अधिकारी राजेश ने कहा, "कोविलपट्टी पंचायत में 40 झीलें भर गई हैं. दो झीलें क्षतिग्रस्त हो गई थीं और हमने उनकी मरम्मत की. हम अन्य झीलों पर भी लगातार नजर रख रहे हैं. अगर झील में कोई दरार आती है, तो हम इसे तुरंत ठीक करने के लिए तैयार हैं."

एहतियाती कदम उठाए जा रहे

तमिलनाडु सरकार ने लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं. तमिलनाडु के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री, केकेएसएसआर रामचंद्रन ने कहा कि सरकार द्वारा विभिन्न एहतियाती कदम उठाए गए हैं; विशेष रूप से, उपरोक्त जिलों के लिए मंत्रियों और दो आईएएस अधिकारियों को अलग से नियुक्त किया गया है और वे किए जाने वाले कार्यों की निगरानी कर रहे हैं.

रामचंद्रन ने कहा, "एहतियाती उपाय के रूप में, 250 राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल को कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन और तेनकासी जिलों में तैनात किया गया है. स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स के कुछ और सदस्य आज तेनकासी जिले में पहुंचेंगे. यहां तक कि मैं भी बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करूंगा.'' 

Advertisement

तमिलनाडु के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा, "तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने हमें (मंत्री और आईएएस अधिकारियों को) मौके पर रहने और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय करने की सलाह दी है."

चक्रवाती हवाओं की भी चेतावनी दी गई है

तिरुनेलवेली जिले में बाढ़ प्रभावित लोगों को थाचनल्लूर राहत शिविर में लाया गया है और जिला प्रशासन ने उन्हें आवश्यक जरूरतें और भोजन उपलब्ध कराया है. इसके अलावा, तूतीकोरिन और तेनकासी जिलों में भी भारी बारिश हो रही है, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने तमिलनाडु के पूर्वी तटीय इलाकों और मन्नार की खाड़ी पर चक्रवाती हवाओं की भी चेतावनी दी है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने संसद सुरक्षा उल्लंघन मामले में अमित शाह से बयान की मांग की, लालकृष्ण आडवाणी का दिया हवाला

ये भी पढ़ें-  सीटों का जल्द बंटवारा करने, बीजेपी से मुकाबले की रणनीति तैयार करने पर केंद्रित होगी विपक्षी दलों की बैठक

Advertisement
Topics mentioned in this article