स्वाति मालीवाल ने राज्यसभा में पूछा बेजुबानों के दर्द का सवाल, स्वास्थ्य मंत्री ने दिया ये जवाब

स्वाति मालीवाल ने कहा, "हम रोजाना देखते हैं कि कोई पक्षी घायल हालत में सड़क पर दिखता है. कभी कोई गाय होती है या कुत्ता होता है... ऐसे में आम लोग उनकी मदद तो करना चाहते हैं लेकिन वो ऐसा कर नहीं पाते हैं क्योंकि पशु चिकित्साल्य काफी दूर होते हैं."

Advertisement
Read Time: 2 mins

संसद के बजट सत्र के दौरान मंगलवार को हुई कार्रवाई में स्वाति मालीवाल ने बेजुबानों के दर्द पर एक सवाल किया है. उन्होंने बेजुबानों की तकलीफ को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटले से बेजुबानों को होने वाली तकलीफ और परेशानी को लेकर सवाल उठाया है. दरअसल, स्वाति मालीवाल ने कहा, "हम रोजाना देखते हैं कि कोई पक्षी घायल हालत में सड़क पर दिखता है. कभी कोई गाय होती है या कुत्ता होता है... ऐसे में आम लोग उनकी मदद तो करना चाहते हैं लेकिन वो ऐसा कर नहीं पाते हैं क्योंकि पशु चिकित्साल्य काफी दूर होते हैं."

उन्होंने आगे कहा, "मैं स्वास्थ्य मंत्री से यह जानना चाहती हूं कि वेलफेयर स्कीम में कोई ऐसा काम चल रहा है क्या कि सभी अस्पतालों में काउंटर पर मुफ्त में पशुओं के लिए दवाइयां, फर्स्ट ऐड किट्स हों या फिर पशु और पक्षियों के लिए रेस्क्यू किट्स मुहैया कराई जाई. अगर इस पर कोई काम नहीं चल रहा है तो मैं केंद्रीय मंत्री से अपील करती हूं कि वो इस पर काम करें."

Advertisement

स्वाति मालीवाल के इस सवाल पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा, "पशुओं की दवाइयों के लिए अलग से रेगुलेट्री बॉडी बनाए जाने के बारे में कहा गया है लेकिन इस पर अभी केंद्रीय सरकार की ओर से इस तरह के किसी भी प्रपोजल पर चर्चा नहीं की जा रही है. इसके बाद जब उनसे पूछा गया कि क्या वो इस पर एक्शन लेंगी तो उन्होंने कहा, इसका जवाब देने में थोड़ा वक्त लगेगा... क्योंकि सीडीएससीओ का काम यहां पर नई ड्रग्स और वैक्सीन के लिए परमिशन लेना है ताकि वो उसे इंपोर्ट या एक्सपोर्ट कर सके." 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?
Topics mentioned in this article