सुप्रीम कोर्ट को मिले 2 नए जज, राष्ट्रपति ने दी नियुक्ति को मंजूरी

जस्टिस एन कोटेश्वर सिंह और जस्टिस आर महादेवन को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया जाएगा. गुरुवार को CJI डीवाई चंद्रचूड़ दोनों नए जज शपथ दिलाएंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट को नए जज मिले हैं. राष्ट्रपति ने जजों की नियुक्ति को लेकर मंजूरी दे दी है. गुरुवार को CJI डीवाई चंद्रचूड़ दोनों नए जज शपथ दिलाएंगे. जस्टिस एन कोटेश्वर सिंह और जस्टिस आर महादेवन को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया जाएगा.

नियुक्ति के बाद जस्टिस सिंह मणिपुर से सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बनने वाले पहले व्यक्ति होंगे. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने केंद्र सरकार से जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एन कोटिश्वर सिंह और मद्रास हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति आर महादेवन को सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की थी.

इससे पहले देश के सात हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए जाने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की थी. दिल्ली हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश जस्टिस मनमोहन को दिल्ली हाईकोर्ट का ही चीफ जस्टिस नियुक्त करने की सिफारिश सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की थी. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस एमएस रामचंद्र राव को झारखंड हाईकोर्ट का मुख्य न्यायधीश बनाने की सिफारिश की गई.

ये भी पढ़ें:- 
पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट तीन हफ्ते बाद करेगा सुनवाई

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election: हरियाणा में चुनावी महाभारत के लिए सेनाएं तैयार, किसका समीकरण मजबूत?