SC कॉलेजियम ने HC के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नति के लिए 5 नामों की सिफारिश की

कॉलेजियम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय, कलकत्ता उच्च न्यायालय, गुजरात उच्च न्यायालय, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय और मणिपुर उच्च न्यायालय के लिए नामों की सिफारिश की है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने गुरुवार को उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नति के लिए पांच न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की. कॉलेजियम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के लिए न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर, कलकत्ता उच्च न्यायालय के लिए न्यायमूर्ति टीएस शिवगणनम, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के लिए न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा, गुजरात उच्च न्यायालय के लिए न्यायमूर्ति सोनिया जी गोकानी और मणिपुर उच्च न्यायालय के लिए न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर की सिफारिश की है.

पूर्व मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर के भाई हैं धीरज सिंह
कॉलेजियम ने मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर की सिफारिश की. वह भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर के भाई हैं. न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर उच्च न्यायालय जम्मू और कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय से जुड़े रहे हैं. 10 जून, 2022 से बॉम्बे उच्च न्यायालय के न्यायाधीश हैं. कॉलेजियम के प्रस्ताव में कहा गया है कि न्यायमूर्ति एएम मार्गरेट की सेवानिवृत्ति के बाद से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालयों का उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के बीच प्रतिनिधित्व नहीं है. इसमें कहा गया है कि लंबे समय से, जम्मू और कश्मीर मूल के किसी भी न्यायाधीश को उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश या उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत नहीं किया गया है. सभी प्रासंगिक कारकों के संबंध में, कॉलेजियम का विचार है कि न्यायमूर्ति धीरज सिंह ठाकुर मणिपुर के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए सभी तरह से उपयुक्त हैं.

कॉलेजियम ने बताई वजह
कॉलेजियम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति प्रीतिंकर दिवाकर की नियुक्ति की सिफारिश की और कहा कि इलाहाबाद उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश का पद खाली हो जाएगा, क्योंकि कॉलेजियम ने वर्तमान मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल को उच्चतम न्यायालय में पदोन्नत करने की सिफारिश की थी और केंद्र सरकार से इसे मंजूरी मिल चुकी है. कॉलेजियम ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति टीएस शिवगणनम की नियुक्ति की सिफारिश की है. इसने गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति सोनिया जी गोकानी की नियुक्ति की भी सिफारिश की. सिफारिश इस तथ्य के आलोक में की गई थी कि वर्तमान मुख्य न्यायाधीश अरविंद कुमार को पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के लिए सिफारिश की गई थी. कॉलेजियम ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश सिन्हा के नाम की सिफारिश छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में की है.

Advertisement

यह भी पढ़ें-
"उनके पास कीचड़ था, मेरे पास गुलाल... जिसके पास जो था, उछाल दिया..." : विपक्ष पर कटाक्ष करते बोले PM नरेंद्र मोदी
Turkey Earthquake: भूकंप के 72 घंटे के बाद फंसे लोगों के जिंदा रहने की उम्मीद कम, अब तक करीब 20000 मौतें

Advertisement

Topics mentioned in this article