जजों की नियुक्ति पर नहीं हो पाया फैसला, 75 मिनट तक चली सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बैठक

CJI रमना 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. जस्टिस ललित 27 अगस्त को 49वें CJI के रूप में शपथ लेंगे. उनका कार्यकाल महज 74 दिनों का होगा. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
जस्टिस ललित 27 अगस्त को CJI के रूप में शपथ लेंगे. उनका कार्यकाल महज 74 दिनों का होगा.
नई दिल्ली:

मंगलवार को CJI एन वी रमना और जस्टिस यू यू ललित, जस्टिस  डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय के कौल और जस्टिस एस अब्दुल नज़ीर की कॉलेजियम बैठक काफी देर तक चली. सूत्रों के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की नियुक्ति और हाईकोर्ट जजों की नियुक्ति या ट्रांसफर को लेकर कोई सहमति नहीं बन सकी है. बताया जा रहा है कि बुधवार को एक बार फिर ये बैठक हो सकती है.  

Advertisement

मुद्दा सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों जस्टिस विनीत सरन , जस्टिस  एल एन राव और जस्टिस  ए एम खानविलकर के रिटायर होने के कारण तीन जजों की रिक्तियों को भरने का है. बैठक में कुछ HC के जजों के नाम की चर्चा भी हुई. ये बैठक उस तनाव के माहौल के बीच हुई जब अगले CJI के रूप में जस्टिस ललित के नाम की सिफारिश करने के लिए कानून मंत्रालय CJI रमना को चिट्ठी लिखने में देरी कर रहा है. परंपरागत रूप से मंत्रालय मौजूदा CJI की सेवानिवृत्ति से एक महीने पहले लिखता है, जो अपनी सेवानिवृत्ति से 30 दिन पहले मंत्रालय को सिफारिश भेजते हैं. 

ये भी पढ़ें- 'गद्दारों की यह सरकार गिर जाएगी', एकनाथ शिंदे सरकार पर आदित्य ठाकरे का हमला

CJI रमना 26 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. जस्टिस ललित 27 अगस्त को 49वें CJI के रूप में शपथ लेंगे. उनका कार्यकाल महज 74 दिनों का  होगा. CJI के रूप में, जस्टिस ललित उस कॉलेजियम का नेतृत्व करेंगे जिसमें जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस कौल, जस्टिस  नज़ीर और जस्टिस  इंदिरा बनर्जी शामिल होंगे. 

Advertisement

जस्टिस  बनर्जी के 23 सितंबर को सेवानिवृत्त होने के साथ ही जस्टिस के एम जोसेफ कॉलेजियम में प्रवेश करेंगे. जस्टिस ललित 8 नवंबर को CJI के रूप में सेवानिवृत्त होंगे. इसके बाद जस्टिस चंद्रचूड़  50 वें CJI के तौर पर नियुक्त होंगे.

Advertisement

VIDEO: CWG 2022: भारत ने लॉन बॉल में गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास

Advertisement
Featured Video Of The Day
Vasant Vihar: 24 घंटे बाद Under Construction Basement से मिला 1 मजदूर का शव, 2 Labour अभी भी लापता
Topics mentioned in this article