IIT बॉम्बे में हॉस्टल की 7वीं मंजिल से कूदकर छात्र ने कथित तौर पर की आत्महत्या, जांच शुरू

पुलिस को मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है. वहीं, कुछ छात्रों ने आरोप लगाया है कि कैंपस में अनुसूचित जाति के छात्र के साथ कथित तौर पर भेदभाव किया जा रहा था. इससे कथित तौर पर उसने आत्महत्या का कदम उठाया. फिलहाल पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया है. मामले की जांच की जा रही है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
मुंबई:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT Bombay) मुंबई में एक 18 साल के छात्र की पवई स्थित संस्थान के हॉस्टल की सातवीं मंजिल से गिरने से मौत हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, छात्र गुजरात के अहमदाबाद का था और IIT में केमिकल इंजिनियरिंग के फर्स्ट ईयर की पढ़ाई कर रहा था. पुलिस के मुताबिक, छात्र ने रविवार सुबह 11:30 बजे सातवीं मंजिल से गिरा था. पुलिस को मौके से कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है. वहीं, कुछ छात्रों ने आरोप लगाया है कि कैंपस में अनुसूचित जाति के छात्र के साथ कथित तौर पर भेदभाव किया जा रहा था. इससे उसने आत्महत्या का कदम उठाया. फिलहाल पुलिस ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज किया है. मामले की जांच की जा रही है. 
 

पुलिस ने कहा कि बीटेक का छात्र दर्शन सोलंकी अहमदाबाद का रहने वाला था. उसने तीन महीने पहले इस कोर्स में दाखिला लिया था. उसकी पहली सेमेस्टर की परीक्षा शनिवार को समाप्त हो गई थी. पवई पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या पढ़ाई के दबाव में छात्र ने इतना बड़ा कदम उठाया.

APPSC (अंबेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्कल) IIT बॉम्बे ने ट्वीट किया: "हम एक 18 वर्षीय दलित छात्र दर्शन सोलंकी के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं. उन्होंने 3 महीने पहले अपने बीटेक के लिए आईआईटी बॉम्बे में दाखिला लिया था. हमें यह समझना चाहिए कि यह एक व्यक्तिगत या निजी मुद्दा नहीं, बल्कि एक संस्थागत हत्या है."

Advertisement

एक और ट्वीट में कहा गया, "हमारी शिकायतों के बावजूद संस्थान ने दलित बहुजन आदिवासी छात्रों के लिए कैंपस को समावेशी और सुरक्षित बनाने की परवाह नहीं की. प्रथम वर्ष के छात्रों को आरक्षण विरोधी भावनाओं और गैर-योग्यता के ताने के मामले में सबसे अधिक उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है."

Advertisement

अम्बेडकर पेरियार फुले स्टडी सर्कल ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में आरोप लगाया कि "यह कोई छिपा हुआ तथ्य नहीं है कि एससी / एसटी समुदाय के छात्रों को संकायों और कर्मचारियों से परिसर में अत्यधिक उत्पीड़न और भेदभाव का सामना करना पड़ता है". 

Advertisement

एसएसपी बुधन सांवत ने कहा कि प्राथमिक सूचना के आधार पर हमने दुर्घटनावश हुई मौत का एक मामला दर्ज किया है. मामले की जांच जारी है. उन्होंने कहा, 'पहली नजर में लगता है कि दर्शन मानसिक अवसाद में था. मामले की जांच हर एंगल से की जा रही हैं. पुलिस यह भी पता लगा रही है कि उसने परीक्षा के कारण तो खुदकुशी नहीं की. हालांकि, कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है. इसीलिए मौत का कारण साफ नहीं हो सका है.'

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

हॉस्टल की छठी मंजिल से गिरकर छात्र की मौत, सामने आया दर्दनाक VIDEO

कोटा में NEET एग्जाम की तैयारी कर रहे बंगाल के छात्र की हॉस्टल की छठी मंजिल से गिरकर मौत

Helplines
Vandrevala Foundation for Mental Health9999666555 or help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall022-25521111 (Monday-Saturday: 8 am to 10 pm)
(If you need support or know someone who does, please reach out to your nearest mental health specialist.)

Featured Video Of The Day
Adani University का पहला दीक्षांत समारोह, 69 Post Graduate को दी गई Degree
Topics mentioned in this article