श्रीलंकाई नौसेना ने तमिलनाडु के 37 मछुआरे को किया गिरफ्तार; स्टालिन ने जयशंकर को लिखा पत्र

CM स्‍टालिन ने कहा कि तमिलनाडु के मछुआरों को लगता है कि उनकी आवाज कमजोर पड़ रही है. मुझे लगता है कि भारत सरकार को हमारे मछुआरों के अधिकारों के लिए मुखर होना चाहिए और उनकी सुरक्षा के लिए बोलना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 23 mins
चेन्नई:

श्रीलंकाई नौसेना ने कथित तौर पर मार्ग भटक कर उसके जल क्षेत्र में प्रवेश करने को लेकर तमिलनाडु के 37 मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया और मछली पकड़ने की उनकी पांच नौकाओं को भी जब्त कर लिया. मत्स्य पालन विभाग के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. श्रीलंकाई नौसेना ने शनिवार रात मछुआरों को एक अभियान में पकड़ा था. इस महीने, श्रीलंकाई नौसेना ने राज्य की 10 नौकाओं को जब्त किया और 64 मछुआरों को पकड़ा है. मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin) ने इस मुद्दे को केंद्र के समक्ष उठाते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) से सभी मछुआरों, और उनकी मछली पकड़ने की नौकाओं को छुड़ाना सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया. 

मुख्यमंत्री ने 28 अक्टूबर को 37 मछुआरों की गिरफ्तार किये जाने के घटनाक्रम की ओर विदेश मंत्री का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा, 'जैसा कि आप जानते हैं हमारे मछुआरे आजीविका के लिए मछली पकड़ने पर निर्भर हैं और इनकी लगातार गिरफ्तारियों से मछुआरा समुदाय को भारी परेशानी और कष्ट हो रहा है.'

स्टालिन ने रविवार को जयशंकर को लिखे पत्र में कहा कि श्रीलंकाई नौसेना के ऐसे कृत्यों ने राज्य में मछुआरा समुदायों पर दबाव डाला है और उनके मन में दहशत पैदा कर दी है. पत्र की एक प्रति यहां मीडिया को भी उपलब्ध कराई गई. 

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा, ''मैं बताना चाहता हूं कि तमिलनाडु के मछुआरों को लगता है कि उनकी आवाज कमजोर पड़ रही है. मुझे लगता है कि भारत सरकार को हमारे मछुआरों के अधिकारों के लिए मुखर होना चाहिए और उनकी सुरक्षा के लिए बोलना चाहिए.''

Advertisement

मुख्यमंत्री ने पाक जलडमरुमध्य क्षेत्र में भारतीय मछुआरों के मछली पकड़ने के पारंपरिक अधिकारों की रक्षा करने की मांग भी दोहराई. 

Advertisement

उन्होंने पत्र में कहा कि मछुआरों की गिरफ्तारी और नौकाओं की जब्ती को रोकने की लगातार मांग के बावजूद श्रीलंकाई नौसेना का भारतीय मछुआरों को पकड़ना जारी है. साथ ही, उन्होंने 'गिरफ्तारी को रोकने के लिए अविलंब ठोस राजनयिक पहल' करने की भी अपील की. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किर्गिस्तान के राष्ट्रपति झापारोव से मुलाकात की
* संघर्ष और आतंकवाद के दुष्प्रभाव को रोके जा सकने की कोई भी उम्मीद अब संभव नहीं : जयशंकर
* "वीजा जारी करना फिर शुरू करेंगे यदि...": भारत-कनाडा विवाद पर बोले एस जयशंकर

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Anti Naxal Operation: Narayanpur-Dantewada Border पर नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात