जब दुनिया ने देखा जीत,जोश और जश्न का 'सैलाब', खिलाड़ियों के लिए सड़कों पर उमड़ पड़े फैंस

खेल में जीत और हार से खिलाड़ियों के साथ-साथ खेल प्रेमी भी भावनात्मक तौर पर जुड़े होते हैं. जब टीम को हार मिलती है तो निराशा में वो विरोध करते हैं लेकिन जीतने के बाद स्वागत जीत का जश्न चरम पर होता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

टीम इंडिया के ICC T20 World Cup जीतने के बाद भारत के हर हिस्से खेल प्रशंसकों ने जश्न मनाया. गुरुवार को जब टीम इंडिया के सदस्यों की स्वदेश वापसी हुई तो मुंबई की सड़कों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी.  हजारों की तादाद में फैंस मरीन ड्राइव पर पहुंचे.पल का गवाह बनने के लिए मरीन ड्राइव से लेकर वानखेड़े तक तिल रखने की भी जगह नहीं दिख रही थी. मुंबई पुलिस को अपील करनी पड़ी की और अधिक लोग स्वागत में नहीं पहुंचे. टीम इंडिया के खिलाड़ियों के बस के साथ हजारों की संख्या में खेल प्रशंसक साछ चलते रहे. 

 फीफा विश्व कप में अर्जेंटीना की जीत पर सड़कों पर उमड़ पड़े थे प्रशंसक
अर्जेंटीना ने तीन बार साल 1978, 1986 और साल 2022 में फीफा विश्व कप का ख़िताब जीता है. उन्होंने 6 बार फ़ाइनल तक का सफ़र तय किया है. साल 2022 में लंबे समय के अंतराल के बाद अर्जेंटीना को फीफा विश्वकप में जीत मिली थी. इस जीत के बाद लोगों सैलाव सड़कों पर देखने को मिला था. अर्जेंटीना में लोग अपने चहेते खिलाड़ियों को देखने के लिए सड़कों पर उतर गए थे. हर तरफ सिर्फ लोगों की भीड़ ही देखने को मिल रही थी.  लियोनेल मेसी के फैंस सड़कों पर नाच रहे थे. अर्जेंटीना को टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में सऊदी अरब से हार झेलनी पड़ी थी लेकिन टीम ने जोरदार वापसी करते हुए ट्रॉफ़ी अपने नाम की थी. यह जीत ऐतिहासिक साबित हुआ था. 

Advertisement
Advertisement

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को दी मात तो सड़कों पर नाचने लगे लोग
ICC T20 World Cup 2024 में  अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया.  अफगानिस्तान टीम ने पूरे 20 ओवर में 148 रनों का स्कोर खड़ा किया था। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए कंगारूओं ने 20 ओवर में सिर्फ 127 रन ही बना सकी. अफगानिस्तान को ऑस्ट्रेलिया पर 21 रनों की जीत मिली. हालांकि अफगानिस्तान की टीम लगातार शानदार प्रदर्शन करती रही है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया पर मिली इस जीत ने खेल प्रेमियों में उत्साह भर दिया.  

Advertisement
Advertisement

1983 के विश्वकप में भारत की जीत का जश्न नहीं भूल सकते लोग
भारत सबसे पहले 1983 में भारत ने कपिल देव की कप्तानी में विश्व चैंपियन बनने का कमाल किया था. 1983 विश्व कप में भारत ने एक ऐसी टीम को हराया था जिसने विश्व क्रिकेट का बादशाह माना जाता था. ऐसे में भारत ने वेस्टइंडीज को फाइनल में हराकर एक ऐसा कारनामा किया था जिसने पूरी दुनिया को हैरान कर दिया था. भारत ने फाइनल में वेस्टइंडीज को 43 रन से हराकर खिताब जीता था. पहली बार विश्व चैंपियन बनने पर भारतीय खिलाड़ियों का भारत में भव्य स्वागत किया गया था. उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भारतीय खिलाड़ियों का भारत में भव्य स्वागत किया था. 

उस समय की पीएम इंदिया गांधी ने इस जीत के ऐतिहासिक करार दिया था और कहा था कि इस जीत को हमेशा याद किया जाएगा और आने वाली पीढ़ी इससे काफी मोटीवेट होगी. बता दें कि इसके अलावा , भारतीय क्रिकेट टीम ने मुंबई हवाई अड्डे पर उतरने के बाद एक खुली बस परेड का आनंद भी लिया, जो वहां से वानखेड़े स्टेडियम तक गई थी.

ये भी पढ़ें-:

Team India Victory Parade: फैंस के हुजूम के सामने फीकी लगी समुंद्र की लहरें, मरीन ड्राइव के वीडियो ने लूट ली महफिल

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग
Topics mentioned in this article