"किसी ने हमें 10 करोड़ के चुनावी बॉन्ड भेजे, हमने भुना लिए" : JDU ने निर्वाचन आयोग से कहा

जदयू ने कहा, “कोई व्यक्ति तीन अप्रैल, 2019 को पटना स्थित हमारे कार्यालय में आया और एक सीलबंद लिफाफा सौंपा. जब इसे खोला गया तो हमें चुनावी बॉन्‍ड मिले. लिफाफे में एक-एक करोड़ रुपये के 10 बॉण्ड थे.’’

Advertisement
Read Time: 3 mins
JDU द्वारा दी गई जानकारी से पता चला कि उसे 24 करोड़ रुपये से अधिक के चुनावी बॉन्‍ड मिले हैं. (फाइल)
नई दिल्ली :

नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जनता दल-यूनाइटेड (Janata Dal United) ने निर्वाचन आयोग से कहा है कि वर्ष 2019 में किसी ने उसके कार्यालय में 10 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्‍ड वाला एक लिफाफा सौंपा था, जिसे उसने कुछ ही दिनों में भुना लिया था. हालांकि उसके पास दानदाता की कोई जानकारी नहीं है. निर्वाचन आयोग ने रविवार को जैसे ही विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा सौंपी गई सीलबंद जानकारी का खुलासा किया, बिहार की सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा दी गई जानकारी से पता चला कि उसे कुल 24 करोड़ रुपये से अधिक के चुनावी बॉन्‍ड मिले हैं. 

पार्टी ने क्रमशः एक करोड़ रुपये और दो करोड़ रुपये के बॉन्‍ड के दानदाताओं के रूप में भारती एयरटेल और श्री सीमेंट के नामों का भी खुलासा किया. एक अन्य जानकारी में जदयू ने इन बॉन्‍ड के माध्यम से कुल 24.4 करोड़ रुपये के दान का खुलासा किया, जिनमें से कई हैदराबाद और कोलकाता में स्थित एसबीआई की शाखाओं से जारी किए गए थे और कुछ पटना में जारी किए गए थे. 

हालांकि, सबसे दिलचस्प जानकारी पार्टी के बिहार कार्यालय द्वारा दी गई जिसमें कहा गया था कि उसे तीन अप्रैल, 2019 को उसके पटना कार्यालय में प्राप्त बॉन्‍ड के दानदाताओं के विवरण के बारे में जानकारी नहीं है और न ही उसने जानने की कोशिश की क्योंकि उस समय सुप्रीम कोर्ट का कोई आदेश नहीं था.

जदयू ने कहा, “कोई व्यक्ति तीन अप्रैल, 2019 को पटना स्थित हमारे कार्यालय में आया और एक सीलबंद लिफाफा सौंपा. जब इसे खोला गया तो हमें चुनावी बॉन्‍ड मिले. लिफाफे में एक-एक करोड़ रुपये के 10 बॉण्ड थे.''

दानदाताओं में श्री सीमेंट और भारती एयरटेल 

उसने कहा, ‘‘तदनुसार, भारत सरकार की गजट अधिसूचना के अनुसार, हमने पटना स्थित एसबीआई की मुख्य शाखा में एक खाता खोला और इसे जमा किया. इसके बाद 10 अप्रैल, 2019 को हमारी पार्टी के खाते में यह राशि जमा की गई. इस स्थिति को देखते हुए, हम दानदाताओं के बारे में अधिक जानकारी देने में असमर्थ हैं.''

साथ ही पार्टी ने श्री सीमेंट और भारती एयरटेल को अपने अन्य दाताओं के रूप में सूचीबद्ध किया. 

समाजवादी पार्टी ने भी 10 करोड़ के दान का खुलासा किया 

समाजवादी पार्टी ने दी गई एक जानकारी में, कुल 10.84 करोड़ रुपये के दान का खुलासा किया. उसने कहा कि उसे कुल 10 करोड़ रुपये के 10 बॉण्ड डाक द्वारा (लेकिन कोई नाम नहीं था) प्राप्त हुए थे.

Advertisement

शेष राशि के लिए, अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली पार्टी ने एस के ट्रेडर्स, सैन बेवरेजेज, ए के ट्रेडर्स, के एस ट्रेडर्स, बी जी ट्रेडर्स और एएस ट्रेडर्स को दानदाताओं के रूप में सूचीबद्ध किया. 

ये भी पढ़ें :

* "BJP शोर मचाती है लेकिन उसमें संविधान को बदलने का साहस नहीं" : राहुल गांधी
* "खुशी है कि लालू जी के शब्‍दों का इतना प्रभाव है" : BJP की 'मोदी का परिवार' मुहिम पर बोले तेजस्‍वी
* चुनावी बॉन्ड भाजपा का ‘सफेदपोश भ्रष्टाचार' है : इंडिया' गठबंधन की मुंबई रैली में स्टालिन

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: बिहार में पुल टूटने की घटना पर राज्य के विकास सचिव Chaitanya Prasad क्या बोले
Topics mentioned in this article