सिंधुदुर्ग किले में नौसेना दिवस पर सेना दिखाएगी अपनी ताकत, PM मोदी भी रहेंगे मौजूद

सिंधुदुर्ग किला 1660 में छत्रपति शिवाजी महाराज ने बनाया था. नौसेना दिवस पर शिवाजी महाराज के प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा. पहली बार नौसेना का इतना बड़ा कार्यक्रम नौसेना बेस पर नहीं होगा. इस कार्यक्रम में 40 विमानों के साथ 20 युद्धपोतों की भागीदारी देखी जाएगी.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना 1971 के युद्ध के दौरान कराची बंदरगाह पर नौसेना के दुस्साहसिक हमले "ऑपरेशन ट्राइडेंट" की याद में 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाती है. इस वर्ष भारतीय नौसेना 4 दिसंबर को महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग किले में एक ऑपरेशनल प्रदर्शन के साथ नौसेना दिवस मनाएगी.

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, भारतीय नौसेना 4 दिसंबर, 2023 को भारत के पश्चिमी समुद्र तट पर प्रतिष्ठित सिंधुदुर्ग किले में जहाजों और विमानों द्वारा नौसैनिक संचालन के एक स्पेक्ट्रम को कवर करते हुए एक 'ऑपरेशनल प्रदर्शन' के माध्यम से अपनी  कौशल और क्षमताओं का प्रदर्शन करेगी. यह कार्यक्रम एडमिरल द्वारा आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी भी मौजूद रहेंगे. नौसेना स्टाफ के प्रमुख आर हरि कुमार को केंद्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी, सैन्य गणमान्य व्यक्ति और स्थानीय लोग तारकरली समुद्र तट से देखेंगे.

सिंधुदुर्ग किला 1660 में छत्रपति शिवाजी महाराज ने बनाया था. नौसेना दिवस पर शिवाजी महाराज के प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा. पहली बार नौसेना का इतना बड़ा कार्यक्रम नौसेना बेस पर नहीं होगा. इस कार्यक्रम में 40 विमानों के साथ 20 युद्धपोतों की भागीदारी देखी जाएगी, जिसमें मिग 29K और एलसीए नौसेना शामिल होंगे, जो एक प्रमुख आकर्षण के रूप में होंगे, साथ ही युद्धक समुद्र तट टोही और भारतीय नौसेना के समुद्री कमांडो द्वारा एक हमले का डेमो भी होगा.

ये भी पढ़ें:- 
'दोस्तों से मिलना हमेशा...' जियोर्जिया मेलोनी के साथ सेल्फी पर पीएम मोदी

Featured Video Of The Day
Salman Khan House Firing Case: Police की Chargesheet में बड़ा खुलासा, जानें पूरी प्लानिंग
Topics mentioned in this article