"बीजेपी खुलेआम शिवाजी महाराज का अपमान कर रही है": संजय राउत का एकनाथ शिंदे पर निशाना

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने शिवाजी महाराज को पुराने जमाने का आइकन कहा, जिसके बाद उनकी इस टिप्पणी पर विवाद हो गया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
मुंबई:

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी शिवाजी पर टिप्पणी कर विवादों में आ गए. अब इसी मसले पर शिव सेना नेता संजय राउत ने उन्हें हटाने तक की मांग कर डाली. साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के इस्तीफे की भी मांग की. मीडिया से बात करते हुए, राउत ने शिंदे से पूछा कि क्या उनके पास "स्वाभिमान" है जिसका उन्होंने उद्धव ठाकरे के खिलाफ विद्रोह करते समय हवाला दिया था. राउत की ये टिप्पणी राज्यपाल कोश्यारी के उस बयान के बाद आई हैं. दरअसल राज्यपाल ने शिवाजी को पुराने जमाने का आइकन कहा था. जिसके बाद उनकी ये टिप्पणी सुर्खियों में आ गई.

इस मुद्दे पर "चुप" रहने के लिए महाराष्ट्र सरकार की आलोचना करते हुए, राउत ने कहा, "राज्यपाल ने एक वर्ष में चार बार शिवाजी महाराज का अपमान किया है. फिर भी, सरकार चुप है. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह शिवाजी महाराज को मानते हैं."  इसके बावजूद भी उनके राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि शिवाजी महाराज ने औरंगजेब से पांच बार माफी मांगी. क्या यह भाजपा का आधिकारिक रुख है? भाजपा को महाराष्ट्र से माफी मांगनी चाहिए और राज्यपाल को तुरंत हटा देना चाहिए.' भाजपा पर खुलेआम शिवाजी महाराज का अपमान करने का आरोप लगाते हुए राउत ने शिंदे से मुख्यमंत्री पद छोड़ने को कहा.

उन्होंने कहा, "मैं हैरान हूं कि जिस मुख्यमंत्री ने स्वाभिमान का नारा दिया, शिवसेना को तोड़कर बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई, आपका स्वाभिमान अब कहां चला गया? बीजेपी खुलेआम शिवाजी महाराज का अपमान कर रही है. आपको इस्तीफा दे देना चाहिए." अगर शिवाजी महाराज के लिए आपके मन में कोई सम्मान है, तो आप उनके साथ सरकार में क्यों हैं?" शनिवार को, राउत ने भाजपा पर कटाक्ष किया और कहा कि उनकी पार्टी वीर सावरकर के खिलाफ राहुल गांधी की टिप्पणी का विरोध कर रही है, और उन्हें अब राजभवन के खिलाफ विरोध करना चाहिए. "उनका बयान महाराष्ट्र और शिवाजी महाराज का अपमान है.

Advertisement

इसके साथ ही उन्होंने कहा, "सावरकर के खिलाफ राहुल गांधी की टिप्पणी के खिलाफ भाजपा विरोध प्रदर्शन कर रही है. वे जूते मार रहे हैं, अब जूते राजभवन में जाने चाहिए जहां से शिवाजी महाराज के खिलाफ टिप्पणी की जा रही है." फिर, आप महाराष्ट्र के बेटे हैं, अन्यथा, आप नकली हैं," औरंगाबाद में डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय में एक समारोह को संबोधित करते हुए, महाराष्ट्र के राज्यपाल ने टिप्पणी की थी कि शिवाजी महाराज एक पुराने जमाने के आइकन बन गए हैं.

Advertisement

मराठा शासक पर टिप्पणी राजनीतिक नेताओं को अच्छी नहीं लगी. जिसके बाद उद्धव ठाकरे गुट के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी की निंदा करते हुए कहा कि राज्यपाल महान नेताओं का अपमान करने के लिए जाने जाते हैं. उद्धव ठाकरे गुट के एक प्रवक्ता आनंद दुबे ने एक बयान में कहा, "छत्रपति शिवाजी महाराज न केवल हमारे देवता हैं, बल्कि हमारे प्रेरणा स्रोत भी हैं और वह हमेशा हम सभी के आदर्श रहेंगे."

Advertisement

ये भी पढ़ें : Video: चुनावी रैली में अखिलेश यादव ने छुए चाचा शिवपाल यादव के पैर

ये भी पढ़ें : सोमनाथ मंदिर में पूजा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने जनता से कर दी बड़ी अपील

Advertisement
Featured Video Of The Day
Cricket News: जब Sachin Tendulkar ने कहा, "ऐसा खाना पहले नहीं खाया" | Sunil Gavaskar
Topics mentioned in this article