यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और दिग्गज BJP नेता कल्याण सिंह का 89 साल की उम्र में निधन

Kalyan Singh dies: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का आज सेप्सिस और मल्टी ऑर्गन फेल्योर के कारण निधन हो गया. वह 89 वर्ष के थे. शुक्रवार को उनकी हालत बिगड़ गई जिसके बाद उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था.

Advertisement
Read Time: 23 mins
K
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश (UP) के दो बार मुख्यमंत्री रहे भाजपा (BJP) के दिग्गज नेता कल्याण सिंह का निधन (Kalyan Singh Dies) हो गया है. कल्याण सिंह ने लखनऊ के अस्पताल में अंतिम सांस ली है, वह 89 साल के थे. कई दिनों से लखनऊ के अस्पताल में उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी. कल्याण सिंह ने 2014 - 2019 के बीच राजस्थान के राज्यपाल के रूप में भी कार्य किया. कल्याण सिंह की गिनती भाजपा के शीर्ष नेताओं में होती है. इससे पहले अस्पताल ने कल्याण सिंह के स्वास्थ्य पर अपडेट दिया था कि राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह जी की स्वास्थ्य स्थिति नाजुक है, वे जीवन रक्षक प्रणाली पर हैं.

कल्याण सिंह के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख व्यक्त किया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''मैं शब्दों से परे दुखी हूं. कल्याण सिंह जी...राजनेता, अनुभवी प्रशासक, जमीनी स्तर के नेता और महान इंसान. उत्तर प्रदेश के विकास में उनका अमिट योगदान है. उनके पुत्र श्री राजवीर सिंह से बात की और संवेदना व्यक्त की. ओम शांति.''

Advertisement

इससे पहले, राजस्थान के पूर्व राज्यपाल की देखभाल के लिए अस्पताल के नेफ्रोलॉजी, कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी और न्यूरो-ओटोलॉजी विभागों के विशेषज्ञों का एक पैनल बनाया गया था.

Advertisement

कल्याण सिंह भारत के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रहे - जून 1991 से दिसंबर 1992 और सितंबर 1997 से नवंबर 1999 तक.

Advertisement

उनके पहले कार्यकाल को 26 दिसंबर 1992 को अयोध्या में लंबे समय से विवादित बाबरी मस्जिद के विध्वंस के लिए याद किया जाता है. कल्याण सिंह के निधन से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article