समंदर हूं, लौटकर आऊंगा... मुजफ्फरनगर में बालियान-संजीव सोम में छिड़ा 'शब्द-युद्ध'

संगीत सोम और संजीव बालियान के बीच टकराव की शुरुआत 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव से हुई. संगीत सोम को चुनाव हारने के बाद लगा कि उन्हें जाट वोट नहीं मिले. संगीत सोम ने इसका ठीकरा संजीव बालियान पर फोड़ा. फिर जुबानी जंग शुरू होने लगी. लोकसभा चुनाव के दौरान विवाद खुलकर सामने आया.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली/लखनऊ:

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election Result 2024) में BJP को उत्तर प्रदेश में अच्छा-खासा नुकसान हुआ है. BJP ने 80 में से सिर्फ 35 सीटें जीत पाई है. मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) में भी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है. पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान (Sanjeev Balyan) यहां से चुनाव हार गए हैं. समाजवादी पार्टी के हरेंद्र सिंह मलिक (Harendra Singh Malik) को जीत मिली है. हार को लेकर BJP नेताओं में ही फूट पड़ती दिख रही है. संजीव बालियान और संगीत सोम एक-दूसरे पर हार का ठीकरा फोड़ रहे हैं. संजीव बालियान ने संगीत सोम (Sangeet Som) पर सीधे तौर पर सपा प्रत्याशी को सपोर्ट करने का आरोप लगाया है. जबकि सोम ने कहा कि वो इतने बड़े नेता नहीं हैं, जो घर बैठे किसी को हरा दें. आरोप-प्रत्यारोप को बीच बालियान ने एक शेर के जरिए संगीत सोम को मैसेज भी दे डाला. उन्होंने कहा, "मेरा पानी उतरता देख किनारे पर घर ना बना लेना, मैं समंदर हूं लौट कर फिर आऊंगा."

क्या है पूरा मामला?
मुजफ्फरनगर में चुनाव हारने के बाद संजीव बालियान ने सोमवार को मीडिया से बात की थी. उन्होंने संगीत सोम से जुड़े सवाल पर कहा था- "शिखंडी ने छिपकर वार किया. जयचंदों का कुछ नहीं हो सकता." उन्होंने संगीत सोम पर सपा प्रत्याशी को सपोर्ट करने का आरोप लगाया. बालियान ने कहा, "सपा प्रत्याशी को लोकसभा चुनाव लड़वाया. लोकसभा चुनाव में जो जयचंद की भूमिका में रहे, उनके खिलाफ पार्टी कार्रवाई करेगी."

'क्‍या पाकिस्‍तान की प्रशंसा चाहते हैं किसान नेता?' : केंद्रीय मंत्री ने UP महापंचायत पर साधा निशाना

संजीव बालियान ने कहा, "मुस्लिमों का ध्रुवीकरण और हिंदुओं का जातियों में बंट जाना... यही मेरी हार की वजह रही. हिंदुओं का वोट भी अपेक्षित तरीके से नहीं पड़ा. शिखंडी ने इसबार भी छिपकर वार किया."

बालियान ने कहा, "संगीत सोम विनाश की राजनीति करते हैं. मैं बता दूं कि विनाश की राजनीति नहीं करता हूं. मैं विकास की राजनीति करता हूं. ये उसी का नतीजा है. हारने के बाद भी मुझे 2012 में डेढ़ गुना वोट मिले. 2017 में जितने वोट मुझे मिले, 2022 में उससे 10 हजार वोट ज्यादा मिले. अगर मैं विनाश की राजनीति करता, तो मेरा वोट ग्राफ बढ़ता नहीं."

Advertisement

संगीत सोम ने किया पलटवार
संजीव बालियान के आरोपों पर संगीत सोम ने पलटवार किया. उन्होंने मंगलवार को कहा, "मेरी जिम्मेदारी सरधना की थी. बुढ़ाना और चरथावल में बालियान क्यों हारे, ये सोचने वाली बात है. क्योंकि ये तो उनके घर की सीटें हैं. मुझे ऐसे संस्कार नहीं मिले, जो जयचंद बनूं. मुझे सरधना की जिम्मेदारी मिली थी, जिसे मैंने अच्छे से निभाया. मैं इतना बड़ा नेता नहीं बना हूं, जो घर बैठे किसी को चुनाव में हरा दूं." 

Advertisement

'उन्हें तो मटर और गोभी का अंतर भी नहीं मालूम', विरोधी सपा-रालोद पर भड़के केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान

सोम ने आगे कहा, "मैं 2022 में चुनाव हारा था. कारण जो भी रहे. मैंने पार्टी को अपनी बात बताई. पार्टी ने जांच की बात कही थी. मैंने कभी हार का जिक्र मीडिया के सामने नहीं किया. मैं संजीव बालियान को भी यही सलाह देना चाहता हूं. घर की लड़ाई को बाहर नहीं ले जाना चाहिए. मैंने इतनी मेहनत की, हमने हर गांव में चुनाव जीतने के लिए काम किए. मैं पार्टी के लिए मेहनत करता हूं, वो हमेशा करता रहूंगा."

किसी से नहीं करता दुश्मनी
संगीत सोम कहते हैं, "मैं किसी से दुश्मनी नहीं करता. सपा के हरेंद्र मलिक भी मिलेंगे, तो हाथ मिला लूंगा. मेरी सबसे दोस्ती है. रहा सवाल हार का, तो उसके पीछे हिंदू वोटर्स का किसी कारण वश कम निकलना और बंट जाना, हार का बड़ा कारण है."

Advertisement

संगीत सोम की प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक प्रेस नोट बांटा गया. प्रेस नोट में बालियान पर करप्शन के आरोप लगाए गए थे. उन पर अपने कार्यकाल के दौरान अकूत संपत्ति बनाने का भी आरोप लगाया गया. कहा जा रहा है कि जो प्रेस नोट सर्कुलेट हुए, वो संगीत सोम के लेटर पैड पर छापे गए थे. संगीत सोम ने इन आरोपों को खारिज किया है. उन्होंने कहा कि वो मुकदमा करवाएंगे.

Advertisement

यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान निकालेंगे कांवड़ यात्रा

बालियान को जवाब देते हुए संगीत सोम ने कहा, "मुझे एक शेर याद आ रहा है. शेर ये है- 'पत्थरों पर सिर पटकने के सिवा क्या मिलता है. एक समंदर को बिलखने से भला क्या मिलता है."

विधानसभा चुनाव से शुरू हुआ था विवाद
संगीत सोम और संजीव बालियान के बीच टकराव की शुरुआत 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव से हुई. संगीत सोम को चुनाव हारने के बाद लगा कि उन्हें जाट वोट नहीं मिले. संगीत सोम ने इसका ठीकरा संजीव बालियान पर फोड़ा. फिर जुबानी जंग शुरू होने लगी. लोकसभा चुनाव के दौरान विवाद खुलकर सामने आया.

संगीत सोम ने संजीव बालियान को लेकर तरह-तरह के बयान दिए. इस बीच संगीत का सपा प्रत्याशी हरेंद्र मलिक के साथ चुनाव प्रचार का एक वीडियो भी वायरल हुआ. अब लोकसभा रिजल्ट आने के बाद संजीव बालियान चुनाव हार गए. अब दोनों BJP नेता आमने-सामने आ गए हैं.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश अलग राज्य बनना चाहिए और मेरठ राजधानी बने: केन्‍द्रीय मंत्री संजीव बालियान

Featured Video Of The Day
India Sustainability Mission: Ethanol आधारित उद्योग से भविष्य में कैसे ग्रीन जॉब्स पैदा होंगी?
Topics mentioned in this article