शास्त्रीय गायिका प्रभा अत्रे का निधन, तीनों पद्म पुरस्कारों से हैं सम्मानित प्रख्यात

हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के किराना घराने का प्रतिनिधित्व करने वालीं गायिका डॉ. प्रभा अत्रे को भारत सरकार ने तीनों पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया था.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्‍ली:

प्रख्यात शास्त्रीय गायिका डॉ. प्रभा अत्रे का यहां उनके आवास पर दिल का दौरा पड़ने से शनिवार को निधन हो गया. वह 92 वर्ष की थीं. उनके करीबी सूत्रों ने यह जानकारी दी. हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत के किराना घराने का प्रतिनिधित्व करने वाली अत्रे को भारत सरकार ने तीनों पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया था.

एक सूत्र ने कहा, "अत्रे को उनके आवास पर सोते समय दिल का दौरा पड़ा. उन्हें शहर के कोथरूड इलाके में एक निजी अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें सुबह पांच बजकर 30 मिनट पर मृत घोषित कर दिया गया." सूत्र ने बताया कि चूंकि अत्रे के परिवार के कुछ लोग विदेश में रहते हैं, इसलिए उनके यहां पहुंचने पर ही अत्रे का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

बहुमुखी प्रतिभा की धनी अत्रे का जन्म 13 सितंबर 1932 को हुआ था. शास्त्रीय गायिका होने के बावजूद वह एक उत्कृष्ट विद्वान, अनुसंधानकर्ता, संगीतकार और लेखिका भी थीं. विज्ञान और विधि में स्नातक प्राप्त अत्रे ने संगीत में डॉक्टरेट की उपाधि हासिल की थी. उन्हें जनवरी 2022 में देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया. इससे पहले उन्हें 1990 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था और 2002 में पद्म भूषण प्रदान किया गया था.

इसे भी पढ़ें :- 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: CM Nayab Singh Saini ने किया मतदान, BJP की जीत की जताई उम्मीद
Topics mentioned in this article